Diwali 2019: इन तरीकों से आप भी इस दिवाली को मना सकते हैं कुछ खास और ‘हैप्पी दिवाली’

अगर इस बार आप अपनी दिवाली को 'खुशियों की दिवाली' बनाने के साथ कुछ अलग और यादगार बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ नया और कुछ हटकर करना होगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप इस दिवाली को मना सकते हैं खास दिवाली...

0
1048

नई दिल्ली: इस बार दिवाली 27 अक्टूबर को मनाई जा रही है। दिवाली यूं तो खुशियों का त्योहार है और हर शख्स इस त्योहार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाता है, लेकिन अगर इस बार आप अपनी दिवाली को ‘खुशियों की दिवाली’ बनाने के साथ कुछ अलग और यादगार बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ नया और कुछ हटकर करना होगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप इस दिवाली को मना सकते हैं खास दिवाली…

पुरानी चीजों से बनाएं नए शो पीस

इस बार जब आप अपने पुराने घर की सफाई करें और पुरानी चीजों को घर से फेंकने जाएं तो एक बार ये जरूर देख लें कि क्या किसी पुरानी चीज को नया लुक देकर आप उससे अपने घर को सजा सकती हैं। अगर ऐसा है तो ये आपके लिए बेहतर होगा। क्योंकि, ऐसा करके आप पैसे भी बचा सकती हैं घर को सजा भी सकती हैं।

फूलों से करें सजावट

अगर आप अपने घर में नए लुक के साथ-साथ खुशबू भी चाहते हैं तो आप घर को सजाने के लिए फूलों को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप मार्केट से अपनी पसंद के फूल खरीद सकती हैं। वैसे आमतौर पर गेंदे और पान की पत्ती की माला घर की सजावट के लिए बेहतर मानी जाती है। लेकिन, अगर आप चाहती हैं ये फूल लंबे समय तक टिके रहे, तो आप बाजार से आर्टिफिशियल फूल का भी इस्तेमाल कर सकती है। हालांकि, खुशबू के लिए फिर आपको रूम फ्रेशनर या फिर अन्य किसी चीज का सहारा लेना होगा।

प्रदूषण से बचने के लिए करें ये काम

अक्सर देखा जाता है कि दिवाली की खुशियों में खलल तब पड़ जाता है जब पटाखे छुटाते वक्त कोई दुर्घटना हो जाती है, ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप इस बार इको फ्रेंडली दिवाली मना सकती हैं। इस बार बच्चों को ज्यादा पटाखे फोड़ने के बजाय उन्हें दिवाली मनाने की मान्यता से जुड़ी कहानियां सुनाएं, ताकि बच्चों को दिवाली मनाने की वजह पता चल सके।

इन सभी तरीकों को अपनाकर आप अपनी इस दिवाली को कुछ खास और अलग बना सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here