अगर आप भी बालों से जुड़ी समस्याओं से हैं परेशान, तो अपनायें ये नुस्खा

0
292
Hair Tips
गुड़हल के फूल का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बालों को मजबूत और शाइनी होते हैं।

Hair Tips: बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम केमिकल्स और कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जो हमारे बालों को पूरी तरह डैमैज कर देते हैं। और बालों से सारा नेचुरल ऑयल खत्म कर देते हैं। जिससे बाल बहुत खराब लगने लगते हैं। साथ ही बाल बहुत रुखे और बेजान हो जाते हैं।

गुड़हल के फूल से बनाएं बालों को खूबसूरत

आज हम आपको बताएंगे कि, गुड़हल के फूल से आप अपने बालों (Hair Tips) को कैसे मजबूत और खूबसूरत बना सकते हैं। अगर आपके बाल रुखे और बेजान हो रहे हैं तो, गुड़हल के इस्तेमाल से आप अपने बालों को मजबूत शाइनी बना सकते हैं। ये न सिर्फ आपके बालों को पोषण देता है ब्लकि, इनकी जड़ों में भी नमी बनाए रखता है। गुड़हल का फूल बालों को सिल्की बनाने में ही नहीं ब्लकि बालों को लंबा करने में भी मदद करता है। गुड़हल के फूल में पाये जाने वाला अमीनो एसिड बालों को पोषण देकर उनमें नमी पहुंचाता है। साथ ही हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद करता है।

ऐसे बनाएं पेस्ट-

बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए गुड़हल के फूल का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाने से रुखे और बेजान बाल भी खिल उठते हैं। गुड़हल के फूल का पेस्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले गुड़हल के 5 फूल और 5 पत्तियां लें और अन्हें अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद उस पेस्ट में एक चम्मच बादाम का तेल डालकर अच्छे से मिला लें आप चाहें तो बादाम तेल की जगह जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर तैयार पेस्ट को बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को सादा या गुनगुने पानी से धोलें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और आपके बालों की लंबाई भी बढ़ जाएगी।

बालों की चमक को बढ़ायें-

बालों में चमक बनाये रखने के लिए आप गुड़हल के फूल का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बालों की चमक बढ़ जाती है साथ ही आपके बाल मुलायम हो जाएंगे।

कई अध्ययन में ये बात साबित हो चुकी है कि, गुड़हल के फूल से गंजेपन को भी दूर किया जा सकता है। सिर के जिस हिस्से में बाल नहीं आ रहे हों वहां गुड़हल के फूलों और पत्तियों को पीसकर लगाएं वहां दोबारा बाल उगने शुरु हो जाएंगे। यह एकदम नेचुरल तरीका है इसका कोई साइडइफेक्ट (Side Effect) नहीं है।

Read Also: अगर आप भी लंबे समय तक मास्क पहनते हैं तो, हो सकते हैं स्किन इंफेक्शन का शिकार

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here