बारिश के मौसम में इस तरह करे बालों की देखभाल

बारिश के मौसम में उमस की बजह से बालों की केयर करने के लिए जानें आसान तरीके। बालों की सही केयर के लिए बहुत जरूरी है कि आप बालों को सही तरह से साफ करें।

0
400
Hair Skin Care

New Delhi: बारिश का मौसम (Monsoon Weather) शुरू हो चुका है। वैसे तो यह मौसम बेहद सुहावना होता है, लेकिन इस मौसम में उमस के कारण त्‍वचा और बालों (Hair Skin Care) पर बहुत खराब असर पड़ता है। ज्यादातर महिलाएं उमस के मौसम में त्‍वचा (Hair Skin Care) का ध्‍यान तो रखती हैं, मगर बालों के देखभाल को नजरअंदाज कर देती हैं।

आपको बता दें कि उमस भरे मौसम में त्‍वचा के साथ-साथ बालों (Hair Skin Care) की भी केयर भी जरूरीहै। बारिश के मौसम में बालों का ज्यादातर मात्रा में गिरना शुरू हो जाता है और साथ ही डैंड्रफ भी आ जाते है। इसलिए खासतौर पर इस मौसम में बालों को सही तरह से वॉश करना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि धूल, आंधी और बरसाती पानी के कारण यह खराब होने लगते हैं।

मानसून में बढ़ाएं इम्युनिटी, इन सुपर डाइट का करें इस्तेमाल

जब बात बालों को वॉश करने की आती हैं तो अक्सर लोगों का यही सवाल होता है कि आखिर बाल वॉस करने का सही तरीका क्‍या होता है? तो चलिए आज आपको बताते है कि बालों को वॉश कैसे करना चाहिए।

शैंपू का सही चुनाव करें
बालों की सही केयर के लिए बहुत जरूरी है कि आप बालों को सही तरह से साफ करें। मगर, बालों को साफ करने के लिए सही शैंपू का चुनाव, उससे भी ज्‍यादा जरूरी है। बेस्‍ट है की आप अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से एक अच्‍छा माइल्‍ड हर्बल शैंपू चुने और उसी से बालों को वॉश करें। कोशिश करें कि बालों को अच्‍छे से गीला करें और कम शैंपू में बालों को वॉश करें।

स्वस्थ रहने के लिए हर रोज अपनाएं ये 10 नियम

कितनी बार बालों को करें वॉश
यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है कि आपको अपने बालों को कब धोना चाहिए। खासतौर पर जिनके बाल ऑयली हैं उन्‍हें गर्मी और उमस के मौसम में बालों को जल्‍दी-जल्‍दी वॉश करना चाहिए। जहां ऑयली बाल वालों को हफ्ते में 3 दिन बाल धोने चाहिए वहीं ड्राई बाल वालों को हफ्ते में 2 बार बाल धोने चाहिए।

कैसे वॉश करें बाल
सबसे पहले बालों को अच्‍छे से गीला कर लें।
अब अपनी फिंगरटिप्‍स की मदद से स्‍कैल्‍प और बालों में शैंपू लगाएं।
बालों को उनकी लेंथ तक अच्‍छे से साफ करें।
इसके बाद पानी से बालों को अच्‍छी तरह वॉश करें ताकि सारा साबुन निकल जाए।

सावन के महीने में ऐसे बनाए अपनी लाइफस्टाइल

बालों को साफ करने के लिए घरेलू नुस्‍खे

1. बालों पर आंवला, रीठा और शिकाकाई का प्रयोग करे।
2. उमस के मौसम में बालों में नींबू और गुलाब जल का प्रयोग भी किया जा सकता है।
3. बालों को धोने के तुरंत बाद उन्‍हें टॉवल से न रगड़ें बल्कि टॉवल को बालों में बांध लें, इससे बालों का सारा पानी टॉवल सोख लेगी ।
4. गीले बालों में कंघी का यूज न करें। जब बाल सूख जाएं तो उलझे बालों को हमेशा नीचे से सुलझाना शुरू करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here