अब लंबे बालों का आपका सपना हो सकता है पूरा! बस अपनाएं ये टिप्स

अगर आप लंबे बाल चाहती है और अपने झड़ते हुए बालों से परेशान है तो इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर आजमाएं।

0
239
Hair Growth Tips
अब लंबे बालों का आपका सपना हो सकता है पूरा! बस अपनाएं ये टिप्स

New Delhi: बालों का झड़ना एक आम बात है। ये समस्या किसी भी समय हो सकती है, जिसके पिछे कई तरह के कारण हो सकते है। जिसमें स्ट्रेस लेना, बालों का देखभाल ना (Hair Growth Tips) करना, खान-पान सही से ना होना आदि शामिल है। वहीं कुछ लोग इसे रोकने के लिए कई ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है जिससे बालों का गिरना (Hair Fall) कम होने के बजय झड़ने की समस्या और बढ़ जाती है। हालांकि ये प्रोडक्ट्स बस समय और पैसे की बर्बादी हैं।

इन चीजों का सेवन करने से पाएं किडनी स्टोन से छुटकारा!

अगर आप लंबे बाल चाहती है और अपने झड़ते हुए बालों से परेशान है तो इन घरेलू नुस्‍खों (Hair Growth Tips) को जरूर आजमाएं। ये उपाये आपके बालों को केमिकल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स के बुरे प्रभावों को रोकने में मदद करते हैं। अगर आपको काम से फुर्सत ना हो तो हफ्ते में इनमें से एक उपाय जरूर अपनाएं। आइए जानते है इन घरेलू (Lifestyle News) नुस्‍खों के बारे में…

1. बालों की लंबाई के लिए आंवला (Gooseberry) लगाए। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो दो मुंहे बालों (Damage Hair) को ठीक करते है। आप हर रोज आंवले का सेवन भी कर सकते है।

2. रीठा (Reetha) का इस्तेमाल भी बालों के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह बालों की लंबाई में मदद करता है। साथ ही इसमें बालों के लिए जरूरी एंटीऑक्सिडेंट और आयरन भी पाएं जाते है।

सर्दियों में अस्थमा मरीजों को रहता है खतरा, रखें इन बातों का ख्याल

3. शिकाकाई (Shikakai) बालों को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

4. बालों में एलोवेरा (Aloe Vera) लगाने से भी पोषण मिलता है और इससे बाल घने और मुलायम होते हैं। इसके अलावा आप एलोवेरा का सेवन भी कर सकते है।

5. मेथी के बीज (Fenugreek seeds) भी बालों के विकास में मदद करते है। इसे लगाने से बालों में डैंड्रफ जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here