Hair Care Tips: चावल का पानी अब फेंके नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल और पाए घने लंबे बाल

एक गिलास चावल का पानी आपके बालों को खूबसूरत बनाने के लिए काफी है। हम ऐसे ही घरेलू उपाय के बारे में आपको बताएंगे।

0
254
Hair Care Tips
चावल का पानी अब फेंके नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल और पाए घने लंबे बाल

New Delhi: हर महिला को लंबे और घने बाल (Hair Care Tips) की चाहत होती है। इसके लिए वो हर तरीके आजमाती हैं। कई महिलाएं बाल बढ़ाने के लिए हेयर ट्रीटमेंट व प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन इनसे कोई खास फायदा नहीं मिलता। ऐसे में अगर कुछ घरेलू उपाय आजमाए (Hair Care Tips) जाएं, तो आपके बालों में निखार व प्राकृतिक चमक आना तय है।

हम ऐसे ही घरेलू उपाय (Hair Care Tips) यानी चावल के पानी के बारे में आपको बताएंगे। एक गिलास चावल का पानी आपके बालों को खूबसूरत बनाने के लिए काफी है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आसानी से घर में बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए, हम आपको चावल का पानी बनाने और उसे इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

इस तेल का इस्तेमाल कर पाएं चमकती त्वचा और लंबे बाल

आप चावल बनाने से पहले उसे थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर रख दे और अब आप चावल को भिगोने के बाद उसे छान ले और पानी को फेंके नहीं, क्योंकि यही चावल का पानी आपकी त्वचा और आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है।

सबसे पहले बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद चावल के पानी को बालों पर डालकर मसाज करें और 10 से 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 1-2 इस पानी का इस्तेमाल करें। कुछ महीने में आपको खुद रिजल्ट देखने को मिलेगा।

oily skin tips: अगर आपकी स्किन भी है ऑयली, तो अपनाएं यह उपाय

बता दें कि चावलों के पानी में इनोसिटोल और कार्बोहाइड्रेट होता है। चावलों के पानी के निकल जाने के बाद भी इनोसिटोल आपके बालों में रहता है और बालों को डैमेज होने से बचाता है। इसके अलावा चावलों के पानी में अमीनो एसिड होता है, जो जड़ों को मजबूत करता है और बालों को घना करता है। साथ ही बालों को शाइनी भी बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here