बालों में नमी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, रुखेपन से मिलेगा छुटकारा

सर्दी के मौसम में बाल और त्वचा का ख्याल रखना पड़ता है, सर्दी में कई लोग बालों से जुड़ी समस्या का शिकार होते हैं।

0
265
Hair Care Tips
सर्दी के मौसम में बाल और त्वचा का ख्याल रखना पड़ता है, सर्दी में कई लोग बालों से जुड़ी समस्या का शिकार होते हैं।

New Delhi: सर्दी के मौसम में बाल और त्वचा का ख्याल रखना पड़ता है,(Hair Care Tips)  सर्दी में कई लोग बालों से जुड़ी समस्या का शिकार होते हैं। जिसके कारण उन्हें कई अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने पडते है, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता। सर्दी में चलने वाली ठंडी हवा के कारण बालों में रुखेपन के साथ झड़ने की समस्या भी आम हो जाती है। इसका एक बड़ा कारण ये भी है कि लोग सर्दी में अक्सर कम पानी पीते हैं जिसके कारण रुखेपन की समस्या होती है और बाल झड़ना शुरु हो जाता है ऐसी समस्या से छुटकारा पाने का सही तरीका है कि आप अपने बालों से नमी को दूर ना जाने दे जिसके लिए आपको कुछ (Hair Care Tips) नुस्खे अपनाने होंगे।

दिवाली में करवा रही हैं फेशियल, लेकिन है कोरोना का डर, तो रखें इन बातों का ख्याल

बालों में बार-बार हीट स्टाइलिंग इस्तेमाल करने के कारण नुकसान का सामना करना पड़ता है, हीट के कारण बालों में और रुखापन आता है, जिसके बाद आपके बाल और ज्यादा कमजोर हो जाते है। गर्मी के दौरान बालों में काफी नमी होती है और उस दौरान हीट स्टाइलिंग से बालों को नुकसान नहीं होता, इसलिए आप अपने बालों को रुखेपन से दूर रखने के साथ नमी को बनाए रखने के लिए हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर चाहते है मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना तो करिए इन चीजों का सेवन

बता दे बालों पर बहुत ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। सर्दी के दौरान कम से कम शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि जब आप बहुत ज्यादा शैम्पू करते हैं तो आपकी बालो से नमी जाने लगती है और नमी की जरुरत सर्दी में ज्यादा होती है इसलिए आप शैम्पू का इस्तेमाल कम से कम  करे।

रुखेपन से छुटकारा और नमी के लिए रोजाना बालों पर तेल लगाएं बालों में तेल कि मात्रा बालो के नमी को बनाए रखती है। तेल की जरुरत ज्यादा पड़ती है क्योंकि सर्दी में आप बार बार पानी पिने से बचते है और आपके शरीर में पानी की कमी होती है जिसके कारण आपको त्वचा और बालों के रुखेपन से लड़ना पड़ता है(HAIR CARE) इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना रात को अपने बालों में अच्छे से तेल लगाकर सोए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here