Cardamom Benefits: बुखार से लेकर एसिडिटी तक कई मामलों में असरदार है इलायची

इलायची खाने के फायदे की हम बात करें तो इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से बचाते है।

0
235
Cardamom Benefits
बुखार और खांसी से लेकर एसिडिटी तक कई चीजों में है असरदार इलायची

New Delhi: किचन में खाना बनाने के लिए तरह तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेदिक दवाओं की तरह रोगों को ठीक करने के लिए भी कई मसालों का प्रयोग किया जाता है। इसमें हरी इलायची भी शामिल है। छोटी सी इलायची के फायदे (Cardamom Benefits) बहुत होते हैं। हरी इलायची का सबसे ज्यादा उपयोग लोग स्वीट डिश में खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं।

रूखी त्वचा और बढ़ती उम्र के असर से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके

इलायची खाने (Cardamom Benefits) के फायदे की हम बात करें तो इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से बचाते है। आमतौर पर इलायची दो तरह की होती है काली और हरी। हरी इलायची का उपयोग जहां पूजा-पाठ और व्यंजनों में किया जाता है, तो वहीं मोटी काली इलायची को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं इलायची के फायदे।

1. इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर की तरह किया जाता है। यदि मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी है, तो खाना खाने के बाद एक या दो इलायची चबा सकते हैं। जिससे हाजमा भी ठीक रहेगा और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा भी मिलेगा।

2. इलायची का सेवन पेट में गैस की समस्या से भी राहत मिलती है। इससे आपकी पाचन प्रकिया ठीक होती है। गैस की वजह से सिर में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है। बदहजमी (Indigestion) के कारण इलायची के सेवन से भी इस समस्या में भी राहत मिलाती है।

3. इलायची में जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं में भी लाभ मिलता है। अगर सर्दी की वजह से सीने में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ हो तो इलायची के तेल की कुछ बूंदें गर्म पानी में डालकर 15 मिनट तक भाप लें।

4. इलायची शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में सहायता करती है। इसमें कैल्शियम,पौटेशियम और मैग्नेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। इलायची का सेवन रक्तचाप (Blood Pressure) को भी नियंत्रित करने में सहायक है।

5. इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दी जा सकती है। इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर साबित होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here