Skin Care in Winter: सर्दियों में चमकदार स्किन पाने के लिए इन 3 चीजों का करें इस्तेमाल

0
189
Skin Care in Winter
सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के साथ हेल्दी स्किन के लिए कुछ जरूरी घरेलू नुस्खे अपनाना जरूरी है।

ठंड में ज्यादातर आपने देखा होगा हमारी त्वचा बेजान (Skin Care in Winter) होने लगती है। हवा में नमी और तापमान के तेजी से घटने की वजह से ऐसा होता है। हमारी स्किन डिहाड्रेटेड हो जाती है। सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के साथ हेल्दी स्किन के लिए कुछ जरूरी घरेलू नुस्खे अपनाना जरूरी है।

इन 3 चीजों से आप अपनी स्कीन अच्छी रख सकते है

ग्रीन टी काढ़ा का इस्तेमाल करें

काढ़ा में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा में निखारते (Skin Care in Winter) हैं। ये चेहरे के सेल्स और टिशूज को भी हे्ल्दी रखने का काम करता है। इसे बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें। फिर उसमें सारे मसाले जैसे एक चुटकी केसर, 1 लौंग, पीसी हुई हरी इलायची, कुटी हुई दालचीनी, 1 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां डालकर 3 से 4 मिनिट तक उबालें। फिर गैस बंद कर दें। एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डालें और इसे 1-2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच कटे हुए बादाम और 1 चम्मच शहद मिलाएं।

हरी सब्जियां खाएं

बता दें पालक, सरसों के पत्ते, मेथी के पत्तों जैसे साग कम कैलोरी वाले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये विटामिन ए, सी और के पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। विटामिन ए मॉइस्चराइज्ड त्वचा पाने में मदद कर सकता है, त्वचा की टोन को भी बेहतर कर सकता है और आपको मुंहासे होने से बचाता है। विटामिन के अलावा ये आयरन, प्रोटीन और मिनरल भी देता है।

आंवला और हल्दी का जूस फायदेमंद होगा

आंवला और हल्दी का जूस एंटीऑक्सिडेंट (Skin Care in Winter) से भरपूर है और शरीर के लिए डेटॉक्स ड्रिंक का काम करता है। इसे बनाने के लिए 2 ताजा आंवला लें और 1 इंच ताजी हल्दी की गांठ लें, आंवले का बीज निकालकर उसमें हल्दी की गांठ छीलकर पानी के साथ ब्लेंड करें और फिर इसे एक गिलास में डालें, आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल है।

डार्क चॉकलेट उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपकी त्वचा (Healthy Skin) को खूबसूरत बनाए रखता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो कड़ाके की सर्दी में भी त्वचा को चमकदार बनाते हैं। ये विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं। इस सर्दी ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन रेसिपी को जरूर शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here