हेल्थी तरीके से बढ़ाना है वजन! तो घी के साथ इस्तेमाल करें ये चीज़ें

0
215

Healthy Tips: कुछ लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। वे अपने वज़न को कम करना चाहते हैं। इसके लिए वे घंटों-घंटों मेहनत करते हैं। जिम पसीना बहाना हो या फिर पार्क में देर तक भागना सब वजन घटाने के तरीके हैं। सभी में मेहनत लगती है। लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कम वजन से परेशान हैं। यह बात भी सच है कि वजन बढ़ाना भी एक बहुत मुश्किल काम है। वजन बढ़ाने के मामले में सबसे ज्यादा ध्यान रखने योग्य बात है कि आपका वजन किस तरह से बढ़ रहा है ? हेल्थी तरीके से या फिर सिर्फ फैट बढ़ रहा है। अगर आप अपने कम वजन से परेशान हैं तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीज़ें जिनसे आप घर बैठे आसानी से अपना वज़न बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के उपाय

वजन बढ़ाने का मतलब ऐसा नहीं होता कि आप कुछ भी खाकर बढ़ा लें। सिर्फ कैलोरी और फैट को खाने से वजन बढ़ाना बिल्कुल बेकार है। इस तरह आपका वजन तो बढ़ जाएगा लेकिन आपको इससे गंभीर और जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

बढ़ाने का तरीका

एक्सपर्ट्स के अनुसार आपका वजन घटाने की तरह वजन बढ़ाने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखनी होंगी। इसके लिए हेल्दी चीजों के सेवन के साथ एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। अन्हेल्दी तरीकों से वजन बढ़ाने से आपको हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, दिल के रोग, स्ट्रोक, अस्थमा और गॉलब्लैडर डिजीज जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आप दुबले-पतले हैं और वजन बढ़ाने की कोशिश में हैं तो आपको घी और गुड़ के मिश्रण का सेवन शुरू कर चाहिए। घी का गुड़ के साथ सेवन करने पर यह न केवल शरीर में बल्कि मांसपेशियों में भी वसा को बढ़ाता है। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको सिर्फ घी और गुड़ चाहिए।

कौन सा घी बढ़ाता है वजन ?

अच्छे मेटाबॉलिज्म वाले लोगों को वजन बढ़ाने के लिए भैंस के घी की सलाह दी जाती है। खराब मेटाबॉलिज्म वाले लोगों के लिए देसी गाय के घी की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह भैंस के घी की तुलना में इसे आसानी से पचा सकते हैं।

इस तरह तैयार करें मिश्रण

एक चम्मच लगभग 4-5 ग्राम देसी घी बिना केमिकल वाला गुड़ लें और उसे एक चम्मच लगभग 5 ग्राम गाय का घी लें और दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। वजन बढ़ाने और दुर्बलता दूर करने के लिए, गुड़ में बराबर मात्रा में घी होना चाहिए। एक बार इसका सेवन को करना शुरू कर दें तो धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं।

मिठास के मामले में गुड़ चीनी से बढ़िया और हेल्दी ऑप्शन है। यह स्वाद में मीठा होता है और वात और पित्त को संतुलित करता है। यह आपकी इम्युनिटी को बेहतर बनाता है। साथ ही मीठा खाने की इच्छा को भी दूर करता है। वजन बढ़ाने के लिए गुड़ को घी के बराबर मात्रा में लेना चाहिए। इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका भोजन के साथ या भोजन के बाद है।

ये जानकारी सामान्य है। इसमें किसी तरह की दवाई या इलाज मौजूद नहीं है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here