Health Benefit Tips: बर्फीली ठण्ड से लड़ने के लिए कौन से खास मसाले होंगे मददगार, त्वचा और सर्दी जुकाम से मिलेगी राहत

0
151
Lifestyle News
Health Benefit Tips: बर्फीली ठण्ड से लड़ने के लिए कौन से खास मसाले होंगे मददगार, त्वचा और सर्दी जुकाम से मिलेगी राहत

Health Benefit Tips: सर्दी का मौसम है बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सबसे ज्यादा प्रभावित होती है हमारी त्वचा और सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां। विभिन्न प्रकार के बस्तुओं का सेवन करते हैं जो हमें इन दिक्कतों का सामना करने से बचाती हैं। इनकी गुणवत्ता के बारे में जानकार आज ही कर लेंगे शामिल अगर नहीं किया होगा तो

1.दालचीनी- इसके अंदर एंटी फंगल,एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं जो हमें बिमारियों से लड़ने की क्षमता देते हैं। सर्दी जुकाम जैसी दिक्कतों से बचाता है।

2.हल्दी और सोंठ- हल्दी के अंदर पर्याप्त मात्रा में एंटी वायरल कंपाउंड तो सोंठ के अंदर सर्दी जुकाम से लड़ने की क्षमता जैसे गुण पाए जाते हैं इसलिए इन दोनों के लगातार सेवन से हम सर्दी जुकाम जैसी बिमारियों से लड़ सकते हैं और ये इम्युनिटी को मज़बूत करने का काम भी करता है।

3.लौंग इलायची- लौंग और इलायची में भी में इंफ्लामेन्ट्री गुण पाए जाते हैं। यह भी सर्दी जुकाम में कारगर है। सर्दी के जुकाम होने पर इसकी चाय बनाकर पीने से तुरंत आराम मिलता है। ये फेफड़ों पर जमे कफ को भी बाहर निकालने का काम करता है।

4.जायफल- जायफल को पीस कर अगर हम शहद के साथ चाटने से खांसी में तुरंत आराम मिलता है क्योंकि इसके अंदर भी एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

5.काली-मिर्च- काली मिर्च वायरल बुखार में काफी मददगार साबित होती है इसलिए काली मिर्च का ज़रूर इस्तेमाल करें।

और भी अन्य कई प्रकार के मसाले हैं जिनसे हमें काफी आराम मिलता है। इसलिए मसालों को खाने में इस्तेमाल करते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here