डायबिटीज के है शिकार तो करें इन 5 टिप्स का सेवन

ज्यादातर लोग डायबिटीज से परेशान हैं। अगर आपको लगता है कि ये दिक्कत आपको भी है तो घरेलू नुसखों को अपनाकर ठीक कर सकते है।

0
193
World Diabetes Day
ज्यादातर लोग डायबिटीज से परेशान हैं। अगर आपको लगता है कि ये दिक्कत आपको भी है तो घरेलू नुसखों को अपनाकर ठीक कर सकते है।

आजकल की लाइफस्टाइल (World Diabetes Day 2021) ऐसी हो गई है कि ज्यादातर लोग डायबिटीज से परेशान हैं। अगर आपको लगता है कि ये दिक्कत आपको भी है तो घरेलू नुसखों को अपनाकर ठीक कर सकते है। आप इस तरह चीजों को आजमाकर अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद होती है तुलसी

तुलसी के अंदर एन्टीऑक्सिडेंट (World Diabetes Day 2021) और जरुरी तत्व शरीर में कोशिकाओं को ठीक करते है। डायबिटीज के पेशंट को रोज 2 से 3 तुलसी के पत्ते खाली पेट खाने से फायदा होता है।

डायबिटीज से बचने के लिए इतना फाइबर लें

डायबिटीज से बचाव करने के लिए फाइबर का सेवन करना चाहिए। अगर आप डाइट में रोजाना 2000 कैलोरी खा रही हैं तो आपको 25 ग्राम फाइबर की मात्रा जरूर खानी चाहिए। जिसके लिए सेब, साबुत अनाज, हरे मटर का सेवन किया जा सकता है।

करेला डायबिटीज वालों के लिए बहुत जरुरी है

करेला डायबिटीज को कंट्रोल में लाने का काम भी करता है। आपको रोजाना करेले का जूस पीना चाहिए। सुबह के वक्त खाली पेट टमाटर, खीरा और करेले का जूस मिलाकर लें।

फास्ट और जंक फूड से दूरी बना लें

फास्ट और जंक फूड हेल्थ के लिए खराब होता है। क्योंकि इनमें फैट और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। जो ब्लड शुगर को खतरनाक स्तर पर पहुंचा सकता है।

एक्सरसाइज आपके डायबिटीज को कम कर सकता है

जो लोग एक्सरसाइज करते हैं, उनके शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी सही रहती है। आपको ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए हफ्ते में 5 दिन 40-45 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। 

Also Read: हर रोज रहना है तरोताजा और खुश तो नाश्तें में शामिल करें ये चीजें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here