इस तेल का इस्तेमाल कर पाएं चमकती त्वचा और लंबे बाल

चमकती, निखरी त्वचा और लंबे बालों के लिए ट्राय करें ये 3 आसान Coconut Oil फेस और हेयर मास्क।

0
372
Face and Hair Care

New Delhi: हर किसे को अपनी त्वचा और बालों (Face and Hair Care) की देखभाल करना पसंद होता है। लेकिन हमेशा ही बालों और त्वचा की देखभाल के लिए हमें काफी मेहनत और वक्त देना पड़ता है। ऐसे में जब देश में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन चल रहा है और आप घर पर हैं तो आपके पास अपनी त्वचा और बालों (Face and Hair Care) का ध्यान रखने के लिए यह बेस्ट टाइम है।

बारिश के मौसम में इस तरह करे बालों की देखभाल

आइए तो हम आपके लिए कुछ आसान स्किन और हेयर मास्क (Face and Hair Care) लाए हैं, जिन्हें लगाने में आपको अधिक वक्त भी नहीं लगेगा और आप अपनी त्वचा और बालों में बदलाव भी देख पाएंगे।

ब्राइटनिंग फेस मास्क

आपको चाहिए एक चम्मच नारियल का तेल, ऑरगेनिक हल्दी और दही। आप इन तीनों चीजों को एक बाउल में मिक्स कर ले और पेस्ट तैयार करे। बस ध्यान रखें कि पेस्ट अधिक मोटी न हो और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इसका हफ्ते में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें।

डीप कंडिशनिंग हेयर मास्क

इस मास्क क् लिए आपको चाहिए तीन चम्मच नारियल का तेल और दो विटामिन ई के कैप्सुल। आप एक बाउल में नारियल का तेल डालें और इसमें विटामिन ई के दो कैप्सुल डाल लें। दोनों को अच्छे से मिलाकर अपने बालों में मसाज करें। आप अपनी स्कैल्प में भी इसे अच्छे से लगाएं। इसे आप रात के वक्त लगाएं और फिर सुबह अपना सिर धो लें। आपको पहले वॉश के बाद से ही अपने बालों में अंतर नजर आने लगेगा।

मोइश्चराइजिंग हेयर और फेस मास्क

इस आखिरी मास्क का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा और बालों दोनों के लिए कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी। इसके लिए आपको केवल नारियल का तेल और शहद चाहिए और दोनों को अपनी जरूरत के हिसाब से मिला लें। इसके बाद इसे अपने त्वचा और बालों पर अच्छे से लगाएं और फिर ठंडे पानी से सिर और मुंह को धो लें। आप चाहें तो बालों को शैंपू से धो सकते हैं और बाद में कंडिशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यें भी पढ़ें- इन घरेलू तेरीकों से पाएं थायराएड से छुटकारा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here