आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय…

आंखों में जलन, पानी आना, थकान या लाल होने की समस्या बनी रहती है। तो आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खों के बारें में जिसे अपनाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते है।

0
324
Eye Care Tips
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय...

New Delhi: आज के समय में शरीर को फिट रखना कितना जरुरी है यह तो सभी जानते है। इसके लिए हम कई तरीके आजमाते है। जैसे जिम जाना, जॉगिंग करना, हेल्थी भोजन करना आदि। हम अपने शरीर के सभी अंगो को फिट रखने के लिए बहुत कुछ करते है, पर क्या आपको पता है, की आपकी आंखों को भी एक्सरसाइज (Eye Care Tips) की जरुरत होती है।

कंप्यूटर में लगातार काम करने से आखिर क्यों होता है सिर में दर्द ?

आजकल लगातार आंखें कंप्यूटर, लैपटॉप स्क्रीन, मोबाइल, टीवी आदि पर टिकी रहती हैं। एक मिनट भी आंखों को आराम नहीं मिलता है। मजबूरी भी है, काम भी करना है और सारा काम कंप्यूटर पर ही होने लगा है। वहीं देश में चल रही कोरोना महामारी के चलते आजकल ये समस्या ज्यादा हो गई है। आंखों में जलन, पानी आना, थकान या लाल होने की समस्या बनी रहती है। तो आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खों (Eye Care Tips) के बारें में जिसे अपनाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते है।

1. आंखों की मसाज करें

आंखों की मालिश जरुरी होती है। आंखों की मालिश के लिए तोलिया ले, तोलिये को गरम पानी में भिगो दीजिये और अपनी आंखों पे लगाए पर अपनी आंखे बंद करें ताकि पानी आंखों के अंदर न जाये फिर तोलिये को ठन्डे पानी में भिगो कर फिर यही प्रक्रिया दुबारा दोहराएं इस से आपकी आंखों को आराम मिलेगा। हाथो की मदद से आप आँखों की मसाज भी कर सकते है। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आंखों का विज़न बेहतर होता है। ऐसा दिन में 2-3 बार जरूर करें।

2. खान-पान पर रखें ध्यान

अगर आप फिश खा सकते है तो ट्यूना, सामन, मैकेरल और ट्राउट जैसी मछलियों का सेवन करें क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। इसके सेवन से आंखे स्वस्थ तो रहती है ही साथ ही आंखों का विज़न तेज़ करने में मदद करता है। अंडे का सेवन भी आंखों के लिए लाभदायक रहता है क्योंकि इसमें विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स रहते है, जो की आपको नाईट ब्लाइंडनेस से बचाते है। इसके आलावा आंखों की देखभाल के लिए आपने नियमित आहार में विटामिन ए से युक्त पदार्थो को जरूर शामिल करें। रोज़ सुबह खाली पेट पालक के पत्ते खाने से हमारी आँखों की रोशनी तेज होती है और खून की मात्रा भी बढ़ती है।

3. आंखों को ठंडे पानी से धोएं

रोज सुबह उठ कर सबसे पहले 2 गिलास पानी पिएं । फिर पानी मुंह में भर लें और ठंडे पानी के छीटे मारें फिर इसके बाद एक कटोरी में ठंडा पानी डालें और उसमें अपनी एक आंख डुबोएं। आंखों की पुतलियों को पानी के अंदर, चारों दिशाओं में घुमाएं। ध्यान रहे आंख खुली रहे और ठंडे पानी में डूबी रहें । फिर यही क्रिया दूसरी आंख के लिए भी दोहराएं। इसके अलावा जब भी आप टीवी देख रहे हो या मोबाइल और कंप्यूटर पर काम कर रहे हो तो थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी आंखों को ऊपर-नीचे, दायें-बायें करके रोटेट करते रहे। इस एक्सरसाइज को करने से आँखों का दर्द और पानी आने की समस्या नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here