चश्मे से पाना है छुटकारा तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

खान-पान का अगर अच्छे से ध्यान दिया जाए तो आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है। आइए जानते हैं किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए...

1
1242
Eye Care Tips

New Delhi: आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और बिजी लाइफ के चलते लोग अक्सर अपने खानपान और सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते, जिसका सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है। आज के टेक्नोलॉजी के युग में कंप्यूटर और मोबाइल का प्रयोग बहुत बढ़ गया है, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी (Eye Care Tips) कम होती जा रही है। ऐसे में खान-पान काअगर अच्छे से ध्यान दिया जाए तो आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि आखों के सेहत के लिए हमें किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए..

सर्दियों में ये लड्डू खाने से शरीर में दिनभर बनी रहेगी गर्मी…

घी से मिलेगा फायदा

घी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। अगर घी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आंखों की रोशनी (Eye Care Tips) तेज होती है। घी का सेवन सब्जी के साथ या रोटी पर लगाकर किया जा सकता है।

मछली का तेल

मछली का तेल विटामिन डी (Vitamin D) से युक्त होता है और विटामिन डी त्वचा के साथ-साथ आंखों के लिए भी बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आंखों की रोशनी के लिए मछली का तेल और मछली के तेल के कैप्शूल रोजाना खाने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है।

Boyfriend बनाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

हरी सब्जी 

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। हरी सब्जियों (Green Vegetables) में लगभग सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी होते हैं। ऐसे में पालक, धनिया और हरे पत्तेदार सब्जी आंखों की रोशनी व स्वास्ठय के लिए लाभदायक होती है।

हरी घास पर चलें

जिन लोगों की आंखें कमजोर होती हैं, उन्हें डॉक्टर भी रोजाना हरी घास पर नंगे पैर चलने के लिए बोलते है। वहीं अगर सुबह-सुबह गिली घास पर चला जाएं तो वह बेहद फायदेमंद होता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

1 COMMENT

  1. Great beat ! I wish to apprentice while you amend your site,
    how could i subscribe for a weblog web site? The account
    helped me a acceptable deal. I had been tiny bit familiar of this your broadcast offered shiny transparent concept

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here