त्वचा पर भूलकर भी न लगाएं एलोवेरा के बाद ये चीज़ें, चुकानी पड़ सकती है इसकी कीमत

0
178

एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) को हेल्थ और स्किन दोनों के लिए ही वरदान माना जाता है। नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट कहे जाने वाला एलोवेरा स्किन के लिए रामबाण साबित होता है। इसके बहुत से फायदों के चलते चलते एलोपैथी में भी इसका विशेष योगदान बताया गया है। आयुर्वेद में तो एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) के बारे में विस्तार से कई चीजें बताई गई हैं। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल तत्व (Antibacterial Element) पाए जाते हैं जो स्किन पर खुजली या रैशेज जैसी समस्याओं से निजात दिलाते हैं। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट्स (AAntioxidants) से परिपूर्ण होते हैं। एंटीबैक्टीरियल गुण होने की वजह से ये स्किन पर पिंपल्स को नहीं बनने देता है।

बहुत से फायदे होने बाद भी कभी-कभी एलोवेरा त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। किसी भी चीज़ को अगर सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए तो वह नुकसान देने लगती है उन्हीं में से एक है एलोवेरा। हम आपको बताएंगे एलोवेरा से होने से नुकसान के बारे में-

एलोवेरा के बाद कभी नहीं लगाएं ये चीज़ें

यहाँ हम बात कर रहे हैं फेसवाश की जो हमारे चेहरे से आयल और गंदगी को हटाकर उसे साफ़ करता है। लेकिन आपको बता दें कि एलोवेरा जेल भी एक तरह से फेस क्लींजर है, जिससे भी स्किन की डीप क्लीनिंग की जा सकती है। मार्केट बेस्ड प्रोडक्ट्स में केमिकल होते हैं, लेकिन एलोवेरा नेचुरल तत्वों से भरपूर होता है। नेचुरल एलोवेरा को चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को फेसवाश से धोने से कई तरह की प्रॉब्लम्स आ सकती हैं।

जानें क्या हैं इसके नुकसान ?

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप एलोवेरा (Aloe Vera) से स्किन की केयर करने के बाद तुरंत फेस को फेसवाश से धोया जाए और ये लम्बे समय तक किया जाए तो इससे चेहरा बिगड़ सकता है। स्किन पर झाईयाँ आ सकती हैं।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) को लगाने के बाद उसे नॉर्मल पानी से धोएं। अक्सर लोग इसे हटाने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं और ये एक तरह की गलती साबित हो जाती है। ताज़ा पानी में केमिकल नहीं होता है जिससे एलोवेरा कभी नुकसानदायक साबित नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here