होली से पहले और उसके बाद कैसे रहे स्वस्थ, जानें यहां…

होली रंगों का त्यौहार (Diet Tips in Holi) है। हम सिर्फ रंगों के साथ ही नहीं बल्कि कई प्रकार के रंगीन भोजन खाते हैं।

0
621
Diet Tips in Holi
होली रंगों का त्यौहार (Diet Tips in Holi) है। हम सिर्फ रंगों के साथ ही नहीं बल्कि कई प्रकार के रंगीन भोजन खाते हैं।

New Delhi: होली रंगों का त्यौहार (Diet Tips in Holi) है। हम सिर्फ रंगों के साथ ही नहीं बल्कि कई प्रकार के रंगीन भोजन खाते हैं। पारंपरिक होली व्यंजन स्वादिष्ट और भारी होते हैं, और यदि आप अपना वजन देख रहे हैं, तो होली भोजन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन ये होली है और आपके चारों ओर भोजन है, इसलिए हम सभी होली व्यंजनों (Diet Tips in Holi) को खाना पंसद करते है और वजन भी नही बढ़ाना चहाते तो आगे पढ़े- 

होली पर आसान तरीकों से बनाएं अपने मनपसंद कलर, जानें कैसे करे तैयार

होली से पहले स्वस्थ रहने के टिप्स (Before Holi Health tips)

होली से 2-3 दिन पहले से ही होली की तैयारियां शुरू हो जानी चाहिए, और इसका मतलब सिर्फ उत्सव की तैयारी नहीं है, बल्कि होली के लिए खुद को फिट रखना है। 

1. लाइट खाएं :

किसी भी भारतीय त्योहार के लिए वास्तविक त्योहार से एक या दो दिन पहले उत्सव शुरू हो जाता है, ये कोशिश करें कि आप अपना भोजन हल्का रखें। अपने शरीर को शुद्ध करने में मदद करने के लिए अपने आहार में ज्यादा फाइबर भोजन शामिल करें।

2. चीनी / मिठाई का सेवन कम करें :

होली से पहले सभी के लिए सुरक्षित होगा कि वे उन पदार्थों के सेवन को कम करें जो चीनी से बने हुए है। 

होली के दौरान स्वस्थ रहने के टिप्स (During Holi Health Tips)

होली के दिन स्वस्थ रहने के लिए, पसंदीदा होली व्यंजनों से लेकर सही खाने तक कई चीजें हो सकती हैं। यहां कुछ टिप्स दी गई हैं, साथ ही स्वस्थ व्यंजन भी त्योहार के दिन के लिए तैयार किए जा सकते हैं। 

1. नाश्ता:

होली पर हल्के नाश्ते का विकल्प, जैसे पोहा या दही और फ्लैट चावल। ये आपके नाश्ते के लंबे समय के बाद भी आपके पेट को भरा रखने में मदद करेगा और इतना हल्का है कि आसानी से पच सकता है।

2. खुद को हाइड्रेट करें:

होली एक ऐसा समय होता है जब हम लोग अपने आप को हाइड्रेट करना भूल जाते हैं, इसके बावजूद कि उनके आस-पास इतना पानी होता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी पीते रहें। 

3. होली में क्या खाएं ?

होली सेलिब्रेट करने के लिए आप खास चीजें बना सकते हैं, जिन्हें बनाने में आपको तेल का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा या बहुत कम करना पड़ेगा, जैसे-

1. बाजार की रेडीमेड नमकीन की जगह आप घर में पोहा, मूंगफली और मटर से होममेड नमकीन बना सकती हैं।

2. दही वड़े की जगह आप फ्रूट रायता बना सकती हैं। दही एक प्रोबायोटिक फूड है, इसलिए इसका सेवन पाचनतंत्र के लिए भारी नहीं होता है।

3. इसी तरह आने वाले गेस्ट को कोल्ड ड्रिंक, चाय या कॉफी सर्व करने के बजाय आप लेमन टी दे सकते हैं और खुद भी इसे पी सकते हैं।

4. पापड़ को तेल में तलने के बजाय आप आंच पर सेंककर खा सकते हैं। लेकिन फिर भी ध्यान रखें कि ज्यादा पापड़ न खाएं, क्योंकि इनमें नमक बहुत ज्यादा होता है।

5. बाजार से लाई हुई मिठाइयों की जगह आप घर पर ही कोई मीठी डिश बना लें, जिसमें चीनी की मात्रा कम डालें।

इसके अलावा आप लंच और डिनर में कुछ हैवी बनाने के बजाय लाइट डिश बनाएं और ज्यादा से ज्यादा कच्चा सलाद सर्व करें। 

इन टिप्स के साथ बेफिक्र मनाएं रंगों का त्योहार, कैसे करें देखभाल?

होली के बाद स्वस्थ रहने के टिप्स (After Holi Health Tips):

1. आराम:

कोशिश करें कि आपको अपने रोजमर्रा के जीवन के मैदान में कूदने से पहले अपने शरीर को फिर से जीवंत करने की अनुमति देने के लिए आराम मिले।

2. प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर भोजन लें :

तैलीय भोजन खाने से बचें, ये सिर्फ शरीर को दिक्कत देगा। होली के दौरान अतिरिक्त चीनी के सेवन को संतुलित करने के लिए चीनी से बचें।

3. डिटॉक्सिंग (Detox) ड्रिंक्स पीना:

ककड़ी और पुदीना पानी एक अच्छा डिटॉक्सिंग एजेंट है, ये आपके शरीर को हाइड्रेट और ताज़ा करता है, साथ ही आपको डिटॉक्स करने और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

4. व्यायाम (Exercise):

हमें अपनी कसरत को खत्म नहीं करना चाहिए। अगर आपको दिक्कतो से बचना है तो छोटी सुबह-सुबह घुमने जाएं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here