अगर चाहते है मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना तो करिए इन चीजों का सेवन

0
331
Diet Plan
आज के समय में सेहतमंद रहना बड़ी चुनौती बना गया है। खासकर कोरोना महामारी की वजह से लोग खुद को स्वस्थ रखना मुश्किल हो गया है।

New Delhi: आज के समय में सेहतमंद रहना बड़ी चुनौती बना गया है। खासकर कोरोना महामारी की वजह से लोग खुद को स्वस्थ रखना मुश्किल हो गया है। ऐसे में इम्यून सिस्टम (Diet Plan) मजबूत करना बेहद जरुरी है। विशेषज्ञों की मानें तो मेटाबॉलिज्म वह प्रकिया है, जिसमें शरीर भोजन को उर्जा में तब्दील करता है। इससे संपूर्ण शरीर में उर्जा का संचार होता है। व्यक्ति इसी ऊर्जा को दिनभर खर्च करता है। इसके लिए मेटाबॉलिज्य सुचारु और गतिमान रहना जरुरी है। इसमें स्थिरता आने से कई बीमारियां जन्म (Diet Plan) लेती है। इनमें मोटापा भी शामिल है। अगर आप भी हमेशा खुश रहना चाहते हैं, तो मेटाबॉजिल्म में सुधार करना और अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करना बेहद जरुरी है। 

नूडल सूप बना जहर, चीन में एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत

कैल्शियम

कई शोध में खुलासा हो चुका है कि कैल्शियम ब्लड शुगर को कंट्रोल और मेटाबॉलिज्म को गति प्रदान करता है। इसके सेवन से न केवल मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, बल्कि फैट बर्न करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम रासायनिक अभिक्रिया में अहम भूमिका निभाता है। इससे ऊर्जा का उतपादन होता है। इस पोषक तत्व की कमी के चलते शरीर में ऊर्जा का उत्पादन सही से नहीं होता है। इसे पाने के लिए आप आलू, नट्स, बीज और फलियों का सेवन कर सकते हैं। 

कुंवारे लोगों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा, रिसर्च ने किया खुलासा

विटामिन-बी

आप मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन-बी जरूर जोड़ें। इसके लिए आप साबुत अनाज, केला, सेब और पालक का सेवन कर सकते हैं। इनमें विटामिन-बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन-सी

मेटाबॉलिज्म को गति प्रदान करने में विटामिन-सी अहम भूमिका निभाता है। कई शोधों में इसका जिक्र है कि विटामिन-सी ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में सहायक है। ऑक्सीडेटिव तनाव से मेटाबॉलिज्म गति धीमा हो जाता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में टमाटर, संतरे, नींबू और खट्टे फल जरूर शामिल करें।  

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here