अगर चाहते है तेज दिमाग तो डाइट में शामिल करें अंडा

0
210
Diet Plan
अंडा शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाता है। इसमें फोलेट, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, इ और के पाए जाते हैं।

New Delhi: अक्सर लोगों का कहते हुए सुना होगा कि संडे हो (Diet Plan) या मंडे, रोज खाओ अंडे। क्योंकि अंडा शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाता है। इसमें फोलेट, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, इ और के पाए जाते हैं जो सेहत के लिए (Diet Plan) लाभकारी होते हैं। डॉक्टर्स भी सेहतमंद रहने के लिए अंडे खाने की सलाह देते हैं। अंडे बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसे लगाने से बाल काले और घने होते हैं।

काफी लोगों की कहना है कि लोग बॉडी बनाने के लिए अंडे खाते हैं। अगर आपको नहीं पता है, तो आइए जानते हैं कि अंडा सेहत के लिए क्यों जरुरी है। विशेषज्ञों की मानें तो अंडा (Diet Plan) में विटामिन बी पाया जाता है जो दिमाग को तेज रखने का काम करता है। साथ ही सूजन को धीरे-धीरे कम करता है। अंडे खाने से व्यक्ति पहले की तुलना में अपने काम में अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है। 

क्यों बनाते है मानसिक स्वास्थ्य दिवस, जाने इतिहास

आपको बता दें अंडे में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन पाए जाते हैं जो रेटिना को स्वस्थ रखने में सहयक होते हैं। इस बात की पुष्टि जर्नल ऑफ़ क्लीनिक इन डर्मेटोलॉजी (Lifestyle News) में प्रकाशित एक रिसर्च से होती है। इसके लिए अंडे जरूर खाएं। यह आंखों को सुरक्षित और सेहतमंद रखता है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे नियंत्रित करना चाहते हैं, तो अंडे का सेवन कर सकते हैं। इससे पेट जल्दी भर जाता है और देरी से पचता है। इससे कैलोरीज बर्न होती है। डॉक्टर्स भी वजन कम करने के लिए अंडे खाने की सलाह देते हैं। 

टीनएजर्स लड़कियां मेकअप से जुड़ी इन जरूरी बातों का रखें ध्‍यान

अंडे में हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी अच्छे (Lifestyle News) कोलेस्ट्रॉल बहुत होते हैं। जिन लोगों को हृदय संबंधी दिक्कत है, उन्हें अंडे का सेवन करना चाहिए। हालांकि, अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। इसके लिए एक दिन छोड़कर 2 अंडे खाने चाहिए। जैसा कि हम सब जानते हैं कि अंडे में उचित मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे शरीर को सभी पोषक तत्व मिल सकते हैं। अतः अंडा सेहत के लिए बेहद जरूरी है। साथ ही तेज दिमाग के लिए भी बेहद जरुरी है। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here