सर्दियों में ड्राई हेयर, रूसी से है परेशान तो अपनाए ये तरीका

अकसर बालों में डैंड्रफ से परेशान रहते हैं। ठंड के दिनों में डैन्ड्रफ होने का मुख्य कारण ड्राय स्कैल्प होता है।

0
201
Dandruff in Winter
अकसर बालों में डैंड्रफ से परेशान रहते हैं। ठंड के दिनों में डैन्ड्रफ होने का मुख्य कारण ड्राय स्कैल्प होता है।

Lifestyle News: सर्दी के मौसम में लोग अकसर बालों में डैंड्रफ (Dandruff in Winter) से परेशान रहते हैं। ठंड के दिनों में डैन्ड्रफ होने का मुख्य कारण ड्राय स्कैल्प होता है। बालों में रूसी हटाने के लिए यूं तो कई तरह के शैम्पू और प्रोडक्ट्स मार्केट में मिलते हैं लेकिन सबसे बेहतर होते हैं घरेलू उपाय। प्राकृतिक तरीके से डैन्ड्रफ (Dandruff in Winter) को आसानी से दूर किया जा सकता है। आईए जानते है कैसे परेशानी से पाए निजात- 

त्योहारों के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • हेयर स्क्रब का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल से सिर की मृत त्वचा निकल जाती है और बाल मुलायम हो जाते हैं। फिर इसे पानी से धो लें।
  • बार-बार शैम्पू करने से बालों से नमी और प्राकृतिक तेल का सुरक्षात्मक लेयर निकल जाता है, इसलिए शैम्पू कम करें। गीले बालों में कंघी न करें, क्योंकि इससे बाल ज्यादा टूटते हैं।
  • बालों की कंडीशनिंग जरूर करें, इससे बाल मुलायम और मजबूत बनते हैं. बालों पर कंडीशनर पांच मिनट तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। सिल्की व मुलायम बालों के लिए आप हेयर मास्क का इस्तेमल भी कर सकती हैं। बालों में चौड़े दांत वाले कंघी का इस्तेमाल करें, ताकि कंडीशनर पूरे बालों को अच्छे से कवर कर ले।

 सावधान! जान लें तुलसी से होने वाले नुकसान

  • दो मुंहे व रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए सर्दियों में हर कुछ हफ्ते पर नियमित रूप से ट्रिमिंग कराएं. बालों में मौजूद अतिरिक्त तेलों से छुटकारा पाने के लिए ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें. यह बालों में प्राकृतिक ऑयल को बनाए रखता है और अतिरिक्त तैलीयपन को दूर करता है।
  • 2 टेबलस्पून नींबू का रस अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज कर लें। इसके बाद पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से यह अप्लाई करेंगे तो डैन्ड्रफ छूमंतर हो जाएगा।
  • ज्यादा ड्रैन्ड्रफ होने पर पहले बाल शैम्पू कर लें और फिर एक अल्कोहॉल बेस्ड माउथवॉश से धो करें। इसके बाद अपना रेग्युलर कंडीशनर करें। माउथवॉश में एंटीफंगल गुण होते हैं जिससे डैन्ड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here