घर में इस तरह बनाएं खीरे का साबुन, सर्दियों में मिलेगी दमकती त्वाचा

खीरा त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे आप घर में खीरे का साबुन बना सकते हैं।

0
187
Cucumber Soap Benefits
घर में इस तरह बनाएं खीरे का साबुन, सर्दियों में मिलेगी दमकती त्वाचा

New Delhi: खीरे को सुपर फूड कहा जाता है और ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। लेकिन इसके अलावा इसका इस्तेमाल हम अपने बालों और स्किन के लिए भी कर (Cucumber Soap Benefits) सकते है। खीरे में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैगनीज और पानी भारी मात्रा में होता है जो स्किन ट्रीटमेंट और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 5 बातों का रखें ख्याल

खीरे में 95 प्रतिश्त पानी होता है जो स्किन को ड्राई होने से बचाता है। खीरा त्वचा की कई समस्याओं को (Cucumber Soap Benefits) दूर करने में भी मदद करता है। जानकारों की मानें तो खीरे से बना फेस मास्क या साबुन त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर हो रहे मुंहासे, झुर्रियां, आंखों का कालापन या सूजन, जलन को कम करने के लिए किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे आप घर में खीरे का साबुन बना सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं।

खीरे के साबुन के लाभ

1. ऑयली स्किन वाले लोगों के चेहरे पर अक्सर मुंहासे हो जाते हैं। तो इस समस्या के लिए आप खीरे के साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे का सीबुन स्किन से दाग-धब्बाह को हटाकर चेहरे पर चमक और निखार लाता है।

2. अक्सर थकान और नींद पूरी ना होने की वजह से हमारी आंखों पर डार्क सर्कल हो जाते है, जो चेहरे की सुंदरता खराब कर देता है। इन्हें दूर करने के लिए आप खीरे के साबुन का इस्तेमाल कर सकती है।

3. कई बार चेहरे पर ओपन पोर्स हो जाते हैं जो आपकी सुंदरता को कम करता है। इसके लिए चेहरे पर खीरे के साबुन का इस्तेमाल किया जाना लाभकारी होता है।

4. बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां बड़ने लगती है और चेहरे की चमक कम हो जाती है। रोजाना खीरे का साबुन इस्तेमाल करने से चेहरे से झुर्रियां धीरे-धीरे कम हो जाएगी और आपको अपनी त्वाचा एक बार फिर से चमकती हुई नजर आएगी।

5. शरीर पर टैनिंग की समस्या दूर करने के लिए लोग कई क्रिम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन खीरा लाभकारी होता है, क्योंकि इसे ब्लीच के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और ऐसे में खीरे का साबुन चेहरे का कालापन दूर करने में फायदेमंद होता है।

बालों में नमी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, रुखेपन से मिलेगा छुटकारा

कुछ इस तरह बनाएं खीरे का साबून

  1. सबसे पहले 1 से 2 खीरा लें और उसे अच्छे से धोएं।

2. इसके बाद खीरे को छोटा-छोटा काट लें और मिक्सर में पीस लें।

3. जब ये पूरी तरह मिक्स हो जाए, दो इमें पुदीने की पत्तियों को मिला दें।

4. इसके बाद ग्लिसरीन साबुन या पियर्स का साबुन के छोटे-छोटे टुकड़े करके पिघला लें।

5. ग्लिसरीन साबुन पिघलने के बाद इसमें खीरे और पुदीने का पेस्ट मिला लें।

6. अब इस ग्लिसरीन साबुन और खीरे पुदीने के मिक्स पेस्ट को साबुन का आकार देने के लिए किसी कप में डालकर फ्रिजर में जमने के लिए रख दें।

7. 1 से 2 घंटे बाद जब साबुन जम जाएगा तो इसे निकाल लें। इस तरह आपका होममेड खीरे का साबुन तैयार हो जाएगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here