New Delhi: कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश में हर जगह दहशत फैला दी है। हर रोज देशभर में रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं। वहीं इस दूसरी लहर में हर रोज नए-नए लक्षण (Coronavirus Oral Symptoms) सामने आ रहे है। स्वाद और गंध महसूस न होना कोरोना के कॉमन लक्षण है। इस समस्या से लड़ने के लिए कोई दवा भी नहीं बनी, इसलिए मरीजों को ठीक होने में ज्यादा समय लग रहा है।

Corona से बचने के लिए रोजाना लेते हैं स्टीम, तो इन बातों का रखें ध्यान

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) की एक स्टडी के अनुसार कोरोना से संक्रमित ज्यादातर लोगों में मौखिक लक्षण देखे गए हैं, जिस पर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते है और आगे चलकर ये बड़ी सम्सया बन जाती है। तो आज हम आपको मुंह से जुड़े (Coronavirus Oral Symptoms) कई समस्या और लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिसे देखते हुए आपको कोविड टेस्ट जरूर करवाना चाहिए-

1. ​अगर आपको सांस लेने में मुंह से बदबू आ रही हैं, तो ऐसे में आपको खाना खाने में दिक्कत हो सकती है। ये कोरोना महामारी के आम लक्षण है, ऐसे में आप जांच जरूर करवाएं।

2. मुंह में जलन होना और जीब में अजीब महसूस करना भी कोविड-19 के मौखिक लक्षणों की निशानी है। इस दौरान आपकी जीभ का रंग भी बदल सकता है।

कोरोना से बचने के लिए दिनचर्या में क्या करें और क्या नहीं?

3. अगर आपको शरीर में सूजन और जलन की समस्या होने लगती है और इस दौरान मुंह के अंदरुनी हिस्सों में, जीभ पर या मसूड़ों के आसपास छाले हो जाते है। तो ये भी कोरोना के लक्षण हो सकते है, इसलिए जांच जरूर करवाएं।

4. मुंह के साथ अगर आपको अपनी जीभ पर सफेद धब्बे नजर आएं या फिरजीभ का रंग सामान्य से ज्यादा गहरा होने लगे तो आप टेस्ट करवाएं।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here