Corona Virus: देशभर में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। वहीं वैक्सीनेशन का काम भी जोरो पर है। लेकिन इससे बचने के लिए मास्क (Coronavirus Masks) पहनना बेहद जरूरी है। एक अच्छी क्वालिटी का मास्क न सिर्फ आपको संक्रमण से बचाएगा बल्कि इंफेक्शन को भी 70 प्रतिशत तक कम कर देगा और इससे जुड़े कीटाणुओं को भी रोक देगा। 

सर्दियों में दिखना चाहते हैं खूबसूरत, तो अपनाएं ये टिप्स

कई लोग आलस में एक ही मास्क (Coronavirus Masks) को कई बार यूज कर लेते है। लेकिन हमे ऐसा नही करना चाहिए। कई लोग कपड़े के मास्क का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि कपड़ों का मास्क  सेहत के लिए ज्यादा बेहतर साबित होता है।आपको बता दें सर्जिकल मास्क को दोबारा इस्तेमाल करने में बहुत से नुकसान है। सबसे बड़ा कारण है उसका फैबरिक और आकार। मास्क को कई बार इस्तेमाल करने से उसका असल आकार बदल जाता है।

यहां तक कि समय के साथ जिस कपड़े से उसे बनाया जाता है वह भी खराब हो जाता है या उसका असर ख़त्म हो जाता है। इसलिए अपने मास्क (Corona Alert) को चेंज करते रहे या पानी से धू-धू कर पहने।वैज्ञानिक की माने तो सर्जिकल मास्क पहनने वाले लोग कितने सुरक्षित होते हैं। ये देखा गया कि न सिर्फ मास्क का कपड़ा हवा को मुंह और नाक में प्रवेश करने के तरीके को बदलता है, बल्कि मास्क के प्रकार और स्थिति भी संक्रमण के जोखिम को दिक्कत देते है। आप सभी को पता है कि मास्क अब हमारी जिंदगी बन चुका है। इसके बिना हमारा जीना बेहद मुश्किल है। 

चश्मे से पाना है छुटकारा तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

हमारे यहां लोग कपडे़ के मास्क (Corona Alert) का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर कर रहे हैं, ऐसे में सभी के दिमाग में एक सवाल तो जरूर ही चल रहा होगा कि आखिर कपड़े के मास्क को क्या धोकर पहना जा सकता है? इसपर कई डॉक्टर्स और वैज्ञानिक कहते है कि कोरोना वायरस के ऊपर चिकनाई की एक लेयर होती है। इसलिए जैसे ही मास्क पर आप साबुन लगाते हैं, वायरस मर जाता है और पानी डालते ही बह जाता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here