सिर्फ सर्दी और खांसी नहीं है कोरोना के लक्षण, ऐसे करें पहचान

कोरोना को लेकर लोगों के अंदर खौफ हो गया है। आइए आपको बताते है कि किन तरीको से खुद को जांचे की आपको कोरोना वायरस है या नहीं।

0
500
Corona Virus Symptoms
सिर्फ सर्दी और खांसी नहीं है कोरोना के लक्षण, ऐसे करें पहचान

New Delhi: देश में जब से कोरोना महामारी (Corona Virus) का प्रहार शुरू हुआ है, तभी से लोगों के अंदर खौफ़ हो गया है। सामान्य खासी सर्दी (Cold And Cough) मरीजों की भी अस्पताल में भीड़ लगी हुई है। लोगों के मन में यह डर बैठ गया हैं कि उन्हें अगर खासी सर्दी हो रहा हैं इसका मतलब हैं की उन्हें कोरोना (Corona Virus Symptoms) हो गया हैं। कोरोना वायरस फैलने के साथ-साथ कई तरह के अपवाहे भी फैल रही हैं।

Coronavirus: देश में पिछले 24 घंटे में 76,472 नए मामले, 1,021 मौत

जैसा कि आप जानते हैं कि शुरुआत में बुखार, सूखी खांसी, गले में ख़राश कोविड-19 की पहचान (Corona Virus Symptoms) माना जाता था। लेकिन, पिछले कुछ महीनों में ये साबित हुआ कि ये बीमारी सिर्फ सर्दी-खांसी तक सीमित नहीं है, बल्कि इसके कई और लक्षण भी हैं।

जानें कैसे दूर करें एंग्जाइटी? वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

मौसम में बदलाव के साथ, कुछ लोग फ्लू के लक्षणों को अनुभव कर रहे हैं। कोरोनावायरस के लक्षण फ्लू और आम सर्दी जुकाम से अलग हो सकते हैं और इन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है। आइए आपको बताते है कि किन तरीको से खुद को जांचे की आपको कोरोना वायरस है या नहीं-

1. कोरोनो वायरस के लक्षण विशेष रूप से तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ बढ़ने को माना जाता है।

2. खाने में स्वाद न आना और गंध का महसूस न होना भी कोरोना की शिकायत हो सकती है।

3. इसके अलावा आंखों में इंफेक्शन, त्वचा पर चकत्ते, पेट की समस्या और यहां तक ​​कि कुछ रोगियों में चक्कर आने जैसे लक्षण भी देखे गए हैं।

4. वायरस के अन्य लक्षणों में खांसी-जुकाम, थकान, कमजोरी भी शामिल है।

5. संक्रमण के लक्षण दिखने के दो से 14 दिन के बीच मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here