वैक्सीनेशन के बाद दिखे ये 5 लक्षण, रिसर्च में हुआ खुलासा

वैक्सीन लगवा चुके लोग भी कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं। वैक्सीन लगवाने का मतलब ये नहीं कि आप कोरोना से बच गए।

0
670
Corona Vaccination
वैक्सीन लगवा चुके लोग भी कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं। वैक्सीन लगवाने का मतलब ये नहीं कि आप कोरोना से बच गए।

वैक्सीन (Corona Vaccination) लगवा चुके लोग भी कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं। हाल ही में ऐसे तमाम लोगों ने सूचना दी है जो वैक्सीन लगाने के बाद भी कोरोना से परेशान है। यानी कहा जा सकता है कि वैक्सीन लगवाने का मतलब ये नहीं कि आप कोरोना से बच गए।

कोविड के कॉमन सिम्टम्स में बदलाव देखने को मिला

2020 में कोविड-19 (Corona Vaccination) संक्रमित लोगों में सूखी खांसी बुखार मुख्य लक्षण थे। इसके बाद कोरोना के मरीजों में तेज सिर दर्द, बदन दर्द और बुखार जैसे लक्षण दिखने को मिले, लॉस ऑफ टेस्ट और लॉस ऑफ स्मेल भी कोविड के कॉमन सिम्टम्स हैं। जैसे-जैसे कोरोना के नए वेरिएंट्स आते रहे वैसे-वैसे इसके सिम्टम्स में भी बदलाव देखने को मिला है अब सुनने में आ रहा है कि वैक्सीन लगावाने वालों में भी कोविड के सिम्टम्स दिख रहे हैं। इस मामले को लेकर हाल ही में वैज्ञानिकों का एक रिसर्च भी सामने आया है जिसमें कोविड के सिम्टम्स के आकड़ों के बारे में जानकारी दी गई है

​डेल्टा वेरिएंट बदलाव का जिम्मेदार

यूनाइटेड किंगडम ने सबसे पहले कोविड -19 लक्षणों पर डेटा प्रकाशित किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, इन्फेक्टेड लोगों ने एक ऑनलाइन ऐप के माध्यम से अपने कोविड लक्षणों की सूचना दी है जिससे पता चलता है कि  कोविड -19 के लक्षण पुरी तरह से बदल गए हैं। इसका गुनहगार डेल्टा वेरिएंट को बताया जा रहा है।

टीका लगवा चुके लोगों को कोविड के लक्षण

वैक्सीन (Coronavirus) लगवा चुके और बिना टीकाकरण वाले लोगों ने कोविड -19 के एक जैसे ही लक्षण बताए है हालांकि, जिन लोगों को पहले से ही टीका लग चुका था, उन्होंने कम समय में हल्के सिम्टम्स की सूचना दी, बताया जा रहा है कि अब टीका लगाए गए लोग भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

वैक्सीन लगवाने वालों में पाए गए कोविड लक्षण

  • सिरदर्द
  • बहती नाक
  • छींक आना
  • गले में खरास
  • लॉस ऑफ सेंस ऑफ स्मेल

इनमें से कई ऐसे लक्षण हैं जिन्हें आमतौर पर सर्दी के लक्ष्ण मान लेते हैं। ऐसे में दो बीमारियों को भ्रमित करने की संभावना खतरनाक है और यूके में डेल्टा वेरिएंट के प्रसार में ऐसे ही लक्षण की भूमिका हो सकती है।

जिन्हें टीका नहीं लगा उनमें सामान्य लक्षण क्या हैं?

  • सिरदर्द
  • गले में खरास
  • बहती नाक
  • बुखार
  • लगातार खांसी

सूंघने की कमी सूची में नौवें स्थान पर आ गई, और सांस की तकलीफ 30वें स्थान पर और भी नीचे आ गई। ये उतार-चढ़ाव संकेत दे सकते हैं कि पहले के वायरस के लक्षण नए वेरिएंट के आते ही बदल जाते हैं। यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो जल्द ही अपना कोविड टेस्ट कराएं और निगेटिव रिपोर्ट आने तक दूसरों से दूरी बनाकर रखें। 

Also Read: कोरोना की तीसरी लहर का डर, स्कूल खोलने के लिए रणदीप गुलेरिया ने दिया ये सुझाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here