कोरोना के बढ़ते कहर को रोकने के लिए भारत ने एक साल के अंदर ही कोरोना वेक्सीन बना ली थी। और कोरोना का प्रकोप कम करने के लिए पूरे देश में टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) चलाया जा रहा है। जिसमें करोड़ों लोगों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया, लेकिन अब भी कुछ लोग वेकसीनेशन को लेकर भ्रमित है। 

गर्मियों के मौसम में अपने त्वचा का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारियां

अगर आप भी वेक्सीन (Corona Vaccination) को लेकर चिंतित हैं तो ऐसी किसी अफवाह पर भरोसा न करें और अपनी वारी आने पर वेक्सीन जरुर लगवाएं। साथ ही जो लोग टीकाकरण करवा रहें हैं, उनमें वेक्सिनेशन के बाद कई तरह के साइड इफेक्ट देखने को मिल रहें हैं।

जिसमें सिरदर्द से लेकर, थकान, शरीर में कमजोरी और इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द जैसे साइड इफेक्ट देखने को मिल रहें हैं। हालांकि ये आम बात है, इससे घबराने की कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि कोई भी टीका लगवाने से ये Symptoms आते है। 

लॉकडाउन के बाद जा रहे हैं ऑफिस तो कैसे रखें अपना ख्याल ?

चलिए जानते हैं, किन चीजों के सेवन से मिलेगा लाभ-

हरी सब्जियों का करें सेवन 

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर के लिए हमेशा ही फायदेमंद होती हैं। इनमें विटामिन-सी, प्रोविटामिन, फोलेट, मैंगजीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए वेक्सीन के बाद इनका सेवन आपके लिए औषधि का काम करेगा।

अदरक से मिलेगा लाभ 

अदरक में अमीनो एसिड और कई प्रकार के एंजाइम होते हैं जो हमारे लिए बहुत  लाभकारी साबित होते हैं। अदरक वाली चाय आपके लिए औषधि का काम करेगी।

पानीयुक्त खाद्य पदार्थों का करें सेवन

वेक्सीन के बाद जरुरी है कि आप पूरी तरह हाइड्रेटेड रहें, और इसमें पानीयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे- खीरा, तरबूज, खरबूज, संतरा आदि जो पानी से भरपूर हैं ऐसे पदार्थ आपको वेक्सीन के साइड इफेक्ट को खत्म करने में आपकी मदद करेंगे।

हल्दी का करें सेवन

हल्दी अपने औषधिकरण गुणों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी मानी जाती है इसके सेवन  से भी आपको काफी लाभ मिलेगा। हल्दी में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो आपको वेक्सीन के साइड इफेक्ट को खत्म करने में मदद करेंगे। 

Read More Articles on Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here