कोरोना से बचना है तो करें सही मास्क का चुनाव

क्लीनिकली अप्रूव्ड मास्क से ही कोरना से बचाव किया जा सकता है। जी99 (G99 Mask) मास्क कोरोना से 99.99 प्रतिशत तक सुरक्षा देता है।

0
246
Corona Mask Tips
कोरोना से बचना है तो करें सही मास्क का चुनाव

New Delhi: पूरी दुनिया कोरोना (Corona Virus) की चपेट में है। भारत देश भी इससे बचा नहीं है। इस कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए सरकार ने कई तरह की गाइडलाइन जारी किए हैं। इनमें सबसे अहम गाइडलाइन है मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग करना। अब समस्या यह है कि इस बीमारी से बचने के लिए क्या हर मास्क उपयोगी और सही है। आजकल बाजार में डिजाइनर मास्क (Corona Mask Tips) भी मिल रहे हैं लेकिन क्या इन्हें लगाकर सार्वजनिक स्थलों पर या दफ्तरों में सुरक्षित रहा जा सकता है।

सर्दियों में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करे उपचार…

इस मामले में केंद्र सरकार ने भी कहना है कि क्लीनिकली अप्रूव्ड मास्क से ही कोरना से बचाव किया जा सकता है और इसके लिए एन95 मास्क उपयोगी बताए जा रहे हैं। इसके अलावा एक और मास्क है, जिसे इस्तेमाल करने से कोरोना वायरस से लड़ा जा सकता है, मास्क का नाम जी99 है और इसे नई दिल्ली स्थित निमार्ता एवं निर्यातक, जीनस अपेरल्स (Genus Apparels) ने तैयार किया है। जीनस कंपनी का दावा है कि उसका जी99 मास्क (G99 Mask) कोरोना से 99.99 प्रतिशत तक सुरक्षा देता है।

भारत में 20 साल के लोगों में डायबिटीज का खतरा बढ़ा, पढ़े रिपोर्ट

यह अमेरिका की आईएसओ सर्टिफाईड लैबोरेटरी द्वारा अनुमोदित है। यह स्विस टेक्नॉलॉजी द्वारा पॉवर्ड है, जो प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट से सर्टिफाइड है। जीनस जी99 मास्क (Corona Mask Tips) को खासतौर पर कोरोना से बचाव के लिए ही बनाया गया है। आइए जानते ही इस मास्क की खासियत

1. इसमें अतिरिक्त सुरक्षा के लिए सुरक्षा की पांच परतें दी गई है।
2. इस मास्क में अंदर की परत ऑर्गेनिक कॉटन की है, जो कम्फर्ट प्रदान करती है।
3. यह बहुत मुलायम स्किन-फ्रेंडली कॉटन परत नमी को अवशोषित कर लेती है।
4. इस मास्क में कम गर्मी उत्पन्न होती है।
5. इसे पहनने से सास लेने में भी कोई दिक्कत नहीं होती है।
6. इस मास्क में ट्रिपल पार्टिकुलेट (3 इन टू 1) कंपोजिट नैनोटेक फिल्ट्रेशन सिस्टम है।
7. ये प्रदूषण, बैक्टीरिया, पीएम 2.5 पार्टिकल्स को फिल्टर कर सपोर्ट का काम करता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here