9 फरवरी को है चॉकलेट डे, जानें प्यार की मिठास घोलने वाले इस दिन का इतिहास

वेलेंटाइन वीक को शुरु हुए 2 दिन हो गए है। तीसरा दिन 9 फरवरी को है। इस दिन Choclate Day 2021 मनाया जाता है।

0
1235
Chocolate Day 2021
वेलेंटाइन वीक को शुरु हुए 2 दिन हो गए है। तीसरा दिन 9 फरवरी को है। इस दिन Choclate Day 2021 मनाया जाता है।

Valentine Day: वेलेंटाइन वीक को शुरु हुए 2 दिन हो गए है। तीसरा दिन 9 फरवरी को है। इस दिन (Chocolate Day 2021) मनाया जाता है। वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन उससे सात दिन पहले, रोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे और इसी तरह कुछ दिन कपल्स के लिए सबसे खास दिन साबित होते है। कई लोग सवाल करते हैं कि चॉकलेट डे कब है? चॉकलेट डे कब मनाया जाता है? या चॉकलेट डे 2021 में कब है? अगर आप भी जानना चाहते हैं तो वेलेंटाइल वीक के तीसरे दिन यानि चॉकलेट डे पर कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट (Chocolate Day 2021) करते हैं। 

प्यार का महीना हुआ शुरू, कुछ इस तरह करें इजहार

जानें चॉकलेट डे का इतिहास-

पूरी दुनिया चॉकलेट डे मनाती है। तीसरा दिन चॉकलेट डे (Chocolate Day 2021) पर मिठास से भरा होता है। इस दिन ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करने का जरिया बनता है। रोज डे और प्रपोज डे के बाद अपने खास का मुंह मीठा करने के लिए चॉकलेट को शगुन के तौर पर खिलाया जाता है। वैसे चॉकलेट का इतिहास चार हजार साल पुराना है। चॉकलेट को अमेरिका ने बनाया है। चॉकलेट का स्वाद पहले मीठा नहीं हुआ करता था, शुरूआत में इसका स्वाद कसेला और तीखा हुआ करता था। चॉकलेट कोको से बनाई जाती है। अफ्रीका दुनिया का बड़ा कोको वाला देश है। 70 फीसदी कोको की अफ्रीका में होता है।

चॉकलेट खाने के फायदे:

याददाशत के लिए अच्छी होती है-

कोको फ्लेवनॉल याद रखने में मदद करती है। चॉकलेट मूड फ्रेश करने भी मददगार होती है। चॉकलेट में कोको में फ्लैवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। इसे खाने से याददाश्त मजबूत हो सकती है।

बल्ड प्रेशर को हेल्दी बनाता है-

डार्क चॉकलेट में फ्लोवोनोल्स नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जिससे शरीर की शमता बढ़ती है। साथ ही रक्तचाप को बढ़ाने में काम आती है। कई अध्ययन बताते हैं कि कोको और डार्क चॉकलेट ब्लड फ्लो और लो ब्लड प्रेशर में सुधार कर सकते हैं। 

प्रपोज डे पर कैसे कहें दिल की बात, ऐसे बढ़ेगा रिश्ते में प्यार

कोलेस्ट्रॉल कम करती है-

डॉक चॉकलेट कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। ये एक स्वस्थ शरीर की ओर जाता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। इसलिए सीमित मात्रा में कुछ चॉकलेट का सेवन किया जा सकता है।

तनाव को दूर करती है-

चॉकलेट तनाव को दूर करती है। आपके मूड को खुश रखने में मदद कर सकती है। इसलिए ज्यादातर अवसरों पर चॉकलेट खाई और खिलाई जाती है। चॉकलेट में मौजूद कोको पॉलीफेनोल्स का व्यक्ति के मूड पर प्रभाव पड़ता है, जिससे शांति मिलती है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here