New Delhi: कोरोना की दूसरी लहर देशभर में कोहराम मचा रही है। हर दिन रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे है। इस दूसरी लहर से अब बच्चो भी बच नहीं पा रहे है। इस बार कोरोना का संक्रमण बच्‍चों में भी दिखाई दे रहा है। केंद्र सरकार ने कहा है कि बच्चों में या तो लक्षण नहीं है या बहुत हल्का लक्षण है। ऐसे में आइए जानते हैं (Child Care Tips in Corona) बच्चों को इससे कैसे बचाएं-

Corona के खिलाफ आयुर्वेदिक दवा Clevira Antiviral को मिली मंजूरी, जानिए कितनी है कीमत

1. कोरोना से संक्रमित बच्चों के गले में खराश, खांसी, हल्का बुखार, नाक बहना और सांस लेने में तकलीफ जैसे हल्के लक्षण देखे जा सकते हैं। ऐसे में बच्चों को होम आइसोलेशन (Child Care Tips in Corona) पर रखें और घर पर ही इलाज करें।

कोरोना की चपेट में न आए बच्चे, इसलिए जरूर बरतें ये सावधानियां

2. बच्चें को बुखार आने पर पैरासिटामोल (10-15 मिलीग्राम/ किग्रा/खुराक) को हर चार घंटे पर आप दे सकते है। लेकिन ध्यान रखें की यह खुराक डॉक्टर की सलाह पर ही दें।

3. बच्चों को घर में रहने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें घर के अंदर ही तरह- तरह के खेल मनोरंजन उपलब्ध कराएं। इससे बच्चे घर में रहना पसंद करेंगे और कोरोना की चपेट में आने से बच पाएंगे।

डरा रही कोरोना की दूसरी लहर तो इन टिप्स से रहें टेंशन फ्री

4. बच्चों के खाने में बदलाव करें। उन्हें हेल्दी सब्जीयां खिलाएं और फ्रूट्स भी खिलाते रहें। इससे उन्हें डिहाइड्रेशन की परेशानी नहीं होगी।

5. बच्चों को बार-बार मुंह पर हाथ लगाने से रोकें। हो सके तो उन्हें सैनिटाइजर की जगह साबुन से हाथ धोने के लिए कहें।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here