सर्दियों में कफ की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

गले में कफ जमने पर भारीपन और जलन या खुजली होने लगती है। आइए आज हम आपको बताते है कुछ घरेलू उपाय जिनसे गले में जमे कफ से निजात पाया जा सकता है।

0
289
Cough Home Remedy
सर्दियों में कफ की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

New Delhi: मौसम में बदलाव आ जाए तो तबीयत खराब होने का डर शुरू हो जाता है। सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे में सर्दी, जुखाम और गले में कफ की समस्या हो जाती है। सर्दी-जुकाम हो या न हो लेकिन गले में कफ की समस्या हर किसी व्यक्ति को बेहद परेशान कर देती है। आमतौर पर गले में बलगम बनने लगता (Cough Home Remedy) है जिसके लिए कहीं न कहीं एलर्जी बहुत हद तक जिम्मेदार होती है।

तलाक करता है दिल-ओ-दिमाग पर असर, जानें कैसे

गले में कफ जमने पर भारीपन और जलन या खुजली होने लगती है। इस वजह से गले में एक बेचैनी भी होती है वहीं कफ जमने के अलावा यह छाती में भी चिपक जाता है। सर्दी-खांसी और गले में जमा कफ से छुटकारा पाने के लिए हम दवाओं का इस्तेमाल करते है लेकिन इससे कई बार दुष्प्रभाव का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए आज हम आपको बताते है कुछ घरेलू उपाय (Cough Home Remedy) जिनसे गले में जमे कफ से निजात पाया जा सकता है।

1. अदरक और तुलसी

तुलसी और अदरक खाने से कफ काफी कम होता है। इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते है, और ये शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। सर्दियों में इसके इस्तेमाल करना एक बेहतर ऑप्शन होता है।

2. गुड

गुड़ का सेवन काफी फायदेमंद होता है, क्योकि गुड़ की तासीर बहुत गर्म होती है, इससे कफ को कम करने मे राहत मिलती है। सर्दियों में मीठे के लिए हो सके तो चीनी से ज्यादा गुड का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. अदरक और लहसुन

लहसुन खाने से गले में जमा कफ आसानी से निकल जाता है साथ ही अदरक को चबाने से गले को काफी आराम मिलता है।

नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो जरूर करें ये 3 योगासन…

4. काली मिर्च

काली मिर्च मे शहद मिलकार इसे खाने से कफ का कम करने में मदद मिलती है। इसे बनाने के लिए आप काली मिर्च के कुछ दानों को अच्छी तरह पीस लें। दो कप पानी गर्म करें और काली मिर्च का पाउडर उसमें मिक्स कर दें। जब पानी उबल जाएं तो उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम इसका सेवन करें।

5. नींबू और शहद

नींबू कफ को काटने का काम करता है और इसके अलावा शहद से गले को आराम मिलता है। इनका सेवन (Lifestyle News) करने के लिए आप एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर इसे पी लें। इससे आपके गले को राहत मिलेगी।

इन सबके अलावा आपको बता दें कि आप हर्बल चाय, डिफैफिनेटेड ब्लैक टी, गर्म पानी, वार्म फ्रूट जूस का भी इस्तेमाल गले के कफ को कम करने के लिए कर सकते है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here