मोटापे से है परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को करें इस्तमाल

0
187
Belly Fat
कोरोना महामारी की वजह से हर व्यक्ति घर में कैद हैं, ऐसे में शारीरिक व्यायाम की वजह से लोगों का वजन अचनाक बढ़ता जा रहा है।

New Delhi: कोरोना महामारी की वजह से हर व्यक्ति घर में कैद हैं, ऐसे में शारीरिक व्यायाम या काम नहीं करने की वजह से लोगों का वजन अचनाक (Belly Fat) बढ़ता जा रहा है। तो वहीं आज के समय में तमाम चितांओं के जाल में फंसे लोग मोटापे का शिकार हो रहे है। मोटापे से निजात पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। लेकिन हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Belly Fat) बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। 

रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V को भारत में मिली मंजूरी, जल्द शुरू होगा ट्रायल

जानिए कैसे घटेगा वजन-

नींबू के सेवन से वजन काफी जल्द कम होता है। नींबू में विटामिन सी और घुलने वाली फाइबर की मात्रा होती है, जिससे कई स्वास्थ्य के फायदे होते है।

 हल्दी में करक्यूमिन नामक रसायन पाया जाता है जो दवा के रूप में काम करता है। इसे लगातार लेने से शरीर की सूजन यानी मोटापा कम होने लगता है।

अदरक पेट को स्वस्थ रखता है, चर्बी को घटाता है और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। इसमें ज्वलन कम करने वाले और एंटी-बैक्टीरियल तत्व हैं।

रात में खाना खाने के 10 मिनट बाद आप 10 मिनट तक एक ही जगह पर खड़े होकर जॉगिंग करें। इस दौरान अपनी स्‍पीड कम-ज्यादा करते रहें।

मोटापा शरीर में गंदगी जमा होने के कारण बढ़ता है लेकिन कड़ी पत्‍ते का यह ग्रीन जूस शरीर में जमा हुए टॉक्‍सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। 

कुंवारे लोगों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा, रिसर्च ने किया खुलासा

कड़ी पत्ता का डिटॉक्स ड्रिंक मोटापा कम करने में काफी मदद करता है। डिटॉक्‍स ड्रिंक बनाने के लिए बस 5-10 पत्ते और एक गिलास पानी लें, फिर इन्‍हें अच्‍छी तरह से ग्राइंडर (Belly Fat) में पीस लें। अगर आप अपना मोटापा घटाना चाहते है तो इन घरेलू नुस्खों का इस्तमाल कर सकते है। इन्हें अपने जीवन में लाने से बहुत लाभ मिलेगा और आपकी जिंदगी बदल जाएगी। अपनी जीवनशैली को बदलिए फिर देखिए हर पल कैसे खुशनुमा बन जाएगा।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here