मोमोज के दीवाने हो जाएं सावधान! सेहत को लग सकता है ग्रहण

फास्ट फूड खाने का शौक कई लोगों को होता है। खासतौर पर मोमोज (Momos Side Effects In Hindi) खाना किसे पसंद नहीं होता। मोमोज आज के दौर का एक बेहद पसंद किए जाने वाला फास्ट फूड है।

0
279
side effect of momos
मोमोज के दीवाने हो जाएं सावधान! सेहत को लग सकता है ग्रहण

Health Tips: फास्ट फूड खाने का शौक कई लोगों को होता है। खासतौर पर मोमोज (Momos Side Effects In Hindi) खाना किसे पसंद नहीं होता। मोमोज आज के दौर का एक बेहद पसंद किए जाने वाला फास्ट फूड है। हर जगह में आपको मोमोज बिकते हुए दिख जाएंगे। लेकिन मोमोज सेहत के लिए बहुत अच्छे नहीं होते हैं। बल्कि इनका ज्यादा सेवन तो आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि मोमोज (Momos Side Effects In Hindi) का सेवन कैसे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़े: पेट की गैस से तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

मोमोज मैदे से बनते हैं। मैदे में एजोडीकार्बोना माइड, बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व मिलाए जाते हैं। मोमोज (Momos Side Effects In Hindi) में मैदे को सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए एलोक्सन नाम का तत्व भी मिलाया जाता है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। मोमोज को बनाने के लिए मैदे में जो तत्व मिलाए जाते वो सेहत के लिए सही नहीं होते हैं। ये तत्व शरीर के पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा ये डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ा देते हैं।

ये भी पढ़े: सुबह उठते ही फोन इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, जानें इसके खतरनाक परिणाम

चिकन मोमोज बिगाड़ सकते है तबीयत

मोमोज वेज और नॉनवेज दोनों तरह के बनाए जाते हैं। नॉनवेज मोमोज को बनाने के लिए चिकन मांस का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसकी क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं होती। खराब चिकन मांस की क्वालिटी की किसी को भी बीमार कर सकती है। लोग मोमोज के साथ-साथ उसके साथ परोसे जाने वाली चटनी के भी बहुत दीवाने होते हैं जो कि बहुत तीखी होती है। बहुत ज्यादा तीखा स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। अत्यधिक तीखा खाने से आप बवासीर के शिकार हो सकते है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here