New Delhi: हर साल एक अप्रैल को दुनिया भर में अप्रैल फूल डे मनाया जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे के साथ मजाक, प्रेंक और खिंचाई करते हैं। इसे मनाने की परंपरा यूरोप से शुरू हुई थी। हालांकि इसे (April Fool’s Day 2021) एशियाई देशों में भी मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है। इसके पीछे की क्या कहानी है, तो चलिए आपको बताते है इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें-

तनाव भरी जिंदगी में कैसे रहे खुश, जानें क्यों बनाया जाता है ये दिन

क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल? (April Fool’s Day)

इसे मनाने को लेकर कई तरह की कहानी प्रचलित है। कुछ लोगों का मानना है कि इंग्लैंड के राजा रिचर्ड द्वितीय की एनी से सगाई के कारण अप्रैल फूल डे मनाया जाता है। इसमें कहा गया कि इन दोनों ने सगाई के लिए 32 मार्च 1381 का दिन चुना। लेकिन ये दिन तो साल में आता ही नहीं हैं। जिसके बाद 1 अप्रैल को अप्रैल फूल डे मनाया गाया। लेकिन लोग मानते हैं कि फ्रेंच कैलेंडर में होने वाला बदलाव अप्रैल फूल डे मनाने की शुरुआत हो सकती है।

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व वानिकी दिवस?

दरअसल साल 1582 में यूरोप के राजा पॉप ग्रेगरी 13 ने जनता को​ आदेश दिया कि यूरोपियन देश को जूलियन कैलेंडर को छोड़कर ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार चलेगा। इससे बहुत बड़ा फेरबदल हो गया। जनता ही नहीं राजा और प्रशासन के लिए भी नया साल पूरे तीन माह देर से आने लगा। इसके चलते जनता के बीच विरोध प्रदर्शन हुआ और जनता के एक दूसरे के बीच ही राजा का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया। लोग एक दूसरे को राजा बताकर उसके साथ प्रैंक करते, और इससे ही अप्रैल फूल मनाने की परंपरा शुरू हो गई। फ्रांस में इस दिन को फिश डे के नाम से भी मनाया जाता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here