खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय और देखें कमाल

आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिससे आपकी खर्राटों (Snoring Home Remedies) की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

0
242
Snoring Home Remedies
खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय और देखें कमाल

New Delhi: कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें सोने के वक्त सांस लेने में दिक्कत होती है जिस वजह से वह खर्राटे (Snoring Problem) लेते है। खर्राटे के ऐसी समस्या है जिससे नाक या मुंह से सोते समय आवाज आती है। खर्राटे ना केवल सोने वाले व्यक्ति के लिए खतरनाक होते हैं बल्कि यह दूसरे लोगों की नींद में भी परेशानी का (Snoring Home Remedies) कारण बन जाते है। खर्राटे लेने वाले लोगों को नींद से जागने के बाद गले में जलन महसूस होती है।

मोटापे को करना चाहते है कम तो इन तीनों आसनों को अपनाएं

बता दें कि बहुत से लोग इस समस्या पर ध्यान नहीं देते है। जिससे आगे चलकर कई सारी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खर्राटे लेने से दिल से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती है। इसलिए आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिससे आपकी खर्राटों (Snoring Home Remedies) की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

घी (Ghee) 

घी खर्राटों की समस्या को दूर करने में काफी महत्तवपूर्ण मानी जाती है। इसके लिए आप घी को हल्का गर्म कर ले और एक-एक बूंद नाक में डाल लें। एक दिन में ये प्रक्रिया सुबह-शाम करें।

हल्दी (Turmeric) 

हल्दी में एंटी-सेप्ट‍िक और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जिसके रोजाना इस्तेमाल से खर्राटों से राहत मिल सकती है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले दो चम्मच हल्दी एक ग्लास दूध में डालकर पी ले।

इलाइची पाउडर (Elaichi Powder) 

सर्दी-बंद नाक को खोलने के लिए इलाइची का सहारा लिया जाता है। नाक खुलने से खर्राटे भी कम आते है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच इलाइची पाउडर डालकर पिएं।

सर्दियों में क्यों लगती है ज्यादा भूख? जानिए क्या खाएं

भाप ले (Steam)

हर रोज सोने से पहले गर्म पानी का बाप ले। और गहरी सांस लें। इससे बंद नाक खुल जाएगी।

ऑलिव ऑयल (Olive Oil) 

ऑलिव ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे सास लेने में कोई दिक्कत नहीं होती है और ये शरीर में ब्लड प्रेशर को भी बड़ने नहीं देता है।

पुदीने के पत्ते (Mint Leaves)

खर्राटे लेने की आदत से बचने के लिए आप पानी में पुदीने के पत्ते मिलाकर रोजाना इससे गरारा करें। इससे आपरी नार खुल जाएगी और आप आसानी से सांस ले सकेंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here