जानें कैसे दूर करें एंग्जाइटी? वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

अगर आप किसी बेहद गंभीर मुद्दे के कारण एंग्जाइटी महसूस कर रहे हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स का करे इस्तमाल।

0
243
Anxiety Tips
जानें कैसे दूर करें एंग्जाइटी? वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

New Delhi: देश में चल रही महामारी के बीच चितां और तनाव का शिकार होना एक आम बात है। मगर ये चिंता और तनाव अगर ज्यादा बढ़ जाए, तो यह आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसी हालत में इसे चिंता रोग या एंग्जाइटी डिसऑर्डर (Anxiety Disorders) कहा जा सकता है। चिंता, तनाव या डिप्रेशन आदि (Anxiety Tips) ऐसी मानसिक स्थितियां हैं, जो इंसान को शारीरिक रूप से भी कई नुकसान पहुंचा सकती हैं।

योग करने से पहले और बाद में इन चीजों को करें डाईट में शामिल

एंग्जाइटी के साथ मरीज को यह दिल से संबंधित बीमारियों भी बन सकती है। अगर एंग्जाइटी (Anxiety Tips)  बहुत समय तक रहती है, तो मरीज को डिप्रेशन, हाइपरटेंशन, ब्लड प्रेशर की समस्याएं होने लगती हैं। अगर आपको लगता है कि आप छोटी-छोटी बातों पर बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं।

1. टहलने जाएं

अगर आप किसी बेहद गंभीर मुद्दे के कारण एंग्जाइटी महसूस कर रहे हैं और यह आपको परेशान कर रहा है, तो आप रिलैक्‍स करें, बाहर टहलने निकल जाएं। अगर आप अपना ध्‍यान डायवर्ट नहीं कर पा रहे हैं, तो खुली हवा में वॉक करें, प्रकृति में अपना ध्‍यान लगाएं।

2.ध्यान करना शुरू करें

खुद को हेल्‍दी और स्‍वस्‍थ रखने से लाभ मिलता है। बार-बार गहरी सांस लेने से दिमाग पर कंट्रोल पाने और मैडिटेशन से बॉडी को शांत करने में मदद मिलती है।

3. शूगर का कम सेवन करें

जब आप कम तनाव में होते हैं तो मीठा खाने लगते हैं, लेकिन जब एंग्जाइटी की बात आती है तो मीठा खाने से आपको बचना चाहिए। शोधकर्ताओं के अनुसार एंग्जाइटी होने पर बहुत अधिक चीनी का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और तनाव को भी बढ़ा सकता है।

4. कैफीन को सेवन कम करें

कैफीन आपको अस्थायी रूप से काम करने में मदद कर सकता है, लेकिन रेगुलर इसका सेवन बॉडी और दिमाग के लिए बेहद हानिकारक है। जिन लोगों को एंग्जाइटी होती है, उन लोगों की बॉडी कैफीन के कारण कांपने लगती है। कई रिसर्च में ये भी पता चला है कि कैफीन एंग्जाइटी विकार पैदा कर सकता है या इसे बदत्तर बना सकता है।

5. शेड्यूल बनाएं

एंग्जाइटी वाले लोगों को इससे छुटकारा पाने के लिए लिस्‍ट बनाना बेहद जरूरी है। ऐसा प्रोग्राम बनाओ चाहिए, जिसमें एक निश्चित समय पर सोना, जल्दी उठना और हेल्‍दी डाइट लेना शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here