रूखी त्वचा और बढ़ती उम्र के असर से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके

हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। कुछ ऐसी चीजें जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल करके अपनी स्किन को जवां, सुंदर बना सकते हैं

0
323
Anti- Ageing Food

New Delhi: हर कोई चाहता है कि वह सुंदर दिखे। लेकिन बड़ती उम्र के साथ हमारी स्कीन में बूढ़ापन झलकने लगता है। लोग उम्र से पहले बूढ़ा दिखने और बूढ़ा लगने की शिकायत करते हैं। जिससे बचने के लिए कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल किए जाते हैं, जिस वजह से हमारी स्किन और भी ज्यादा खराब दिखने लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों (Anti- Ageing Food) होता है?

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

हमारी जीवनशैली और हमारा खान-पान ही इस समस्या के पीछे जुड़ा (Anti- Ageing Food) हुआ है। हालांकि आप कुछ बदलाव कर खुद को बूढ़ा दिखने से बचा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपकी डाइट (Diet) में वे चीजें शामिल करें जो न सिर्फ आपके शरीर को ही सेहतमंद (Healthy) बनाए रखें, बल्कि आपकी स्किन (Skin) की चमक और निखार बरकरार रखने में मदद करें।

कमजोर हड्डियों से हैं परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 तत्व

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जब अपने लिए समय कम ही मिलता है ऐसे में हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। कुछ ऐसी चीजें जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल करके अपनी स्किन को जवां, सुंदर बना सकते हैं और उम्र के प्रभाव को कम कर सकते हैं।

1. ब्रोक्कली (Brokley)

ब्रोक्कली में कई न्यूट्रीएंटे्स (Nutrients) यानी पोषक तत्व मौजूद होने के कारण ये शरीर को लाभ पहुंचाने में मदद करती है। ब्रोक्कली में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है और इसी कारण ये स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं ब्रोक्कली में कैल्शियम (Calcium) और फाइबर (Fiber) भी होता है।

2. पपीता (Papaya)

पपीता न केवल सेहत के लिए बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। पपीते में पेपनी नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो एंटी एजिंग कारक के रूप में काम करता है। इतना ही नहीं पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स (Anti-Oxidant) से भरपूर होता है, जो स्किन को कई तरह के नुकसानों से बचाता है।

3. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

डाई फ्रूट्स जहां हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, वहीं ये हमारी स्किन को भी खूबसूरत बनाने का काम भी करते हैं। अखरोट में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिट के अलावा एंटी-एजिंग गुण होता है, जो स्किन की चमक बरकरार रखता है। बादाम विटामिन-ई (Vitamin E) से भरपूर होता है। स्किन में निखार लाने और इसे आकर्षक बनाने के लिए इन्‍हें अपनी डेली डायट में शामिल करना फायदेमंद होता है।

4. एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो स्किन के लिए बहुत सही है और ये सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है, क्योंकि से आपकी स्किन को हेल्दी और स्मूद रखने में मदद करने में मिलती है। दरअसल, एवाकाडो में ऐसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो एंटी एजिंग के प्रोसेस में मददगार साबित होते हैं। इसमें विटामिन के, सी, ई, ए और बी होता है जो आपकी स्किन को फायदेमंद होता है।

5. पालक (Spinach)

पालक में मौजूद विटामिन सी इसे स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं इसमें फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो वजन घटाने में सहायक होता है। आप पालक को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। इसके अलावा आंखों की समस्या से बचे रहने के लिए भी आपको पालक के फायदे लाभ पहुंचा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here