केवल एक रात के लिए शादी करते हैं किन्नर, जानिए किससे और क्यों ?

0
52

किन्नर की विशेषता के बारे में तो हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं, लेकिन इनसे जुड़ी एक ऐसी भी कथा है जिसके बारे में शायद ही आपको अंदाजा हो बता दें कि एक कथा के मुताबिक एक ऐसी परंपरा है जिसे किन्नर आज तक निभाते आ रहे हैं, किन्नर एक रात के लिए शादी करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन्नर किसे शादी करते हैं और क्यों करते हैं. तो आइए जानते हैं…

आपको ये जानकर बहुत हैरानी होगी कि किन्नर किसी इंसान से नहीं बल्कि अपने ही देवत से एक रात के लिए शादी करते हैं, जो अर्जुन और नाग कन्या उल्पी के संतान ‘इरावन’ हैं. ऐसा माना जाता है कि जब महाभारत का युद्ध होने वाला था तब पांडवो ने पहले काली माता की पूजा की थी.

जिसमें एक राजकुमार की बलि देनी थी, लेकिन जब कोई राजकुमार आगे नहीं आया तब इरावन बलि के लिए आगे आए थे. मगर इरावन ने एक शर्त रखी थी कि वो बिना शादी किए बलि के लिए नहीं जाएंगे, जिसके चलते पांडव परेशान हो गए कि एक दिन के लिए कौन सी राजकुमारी उनसे शादी करेगी और दूसरे ही दिन विधवा हो जाएगी.

इस समस्या का समाधान निकालते हुए श्री कृष्ण ने स्वयं मोहिनी का रूप धारण कर लिया. जिसके बाद उन्होंने खुद इरावन से विवाह किया. अगले दिन सुबह इरावन की बलि दे दी गई और श्री कृष्ण ने विधवा बनकर विलाप किया। उसी घटना को याद कर किन्नर इरावन को अपना भगवान मानते हैं और एक रात के लिए विवाह करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here