PMSSS 2020 के लिए आवेदन शुरू, पढ़े पूरी डिटेल्स

12वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति (PMSSS 2020) योजना के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है।रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 जुलाई 2020 तक चलेगी।

0
192
PMSSS 2020

New Delhi: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (All India Council For Technical Education) ने जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में पढ़ने वाले 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति (PMSSS 2020) योजना के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। जो छात्र (PMSSS 2020) में आवेदन करना चाहते हैं वो आज से अप्लाई कर सकते हैं।

एमपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति (PMSSS 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 जुलाई 2020 तक चलेगी। छात्रों को इससे पहले ही छात्रवृत्ति पाने लिए आवेदन करना होगा। इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के छात्रों को केंद्र शासित प्रदेशों के बाहर स्नातक की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

स्वस्थ रहने के लिए हर रोज अपनाएं ये 10 नियम

बता दें कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना को पीएम मोदी द्वारा 2016 में शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से जल, थल और वायु सेना के कर्मियों के बच्चों छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। अगर किसी सैनिक कि किसी हमले में मौत हो जाती है तो फिर उनकी पत्नी और बच्चों को तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए पीएम छात्रवृत्ति दी जाने का प्रावधान निर्धारित किया गया है।

वैज्ञानिकों ने किया दावा, हवा से भी फैल सकता है कोरोना

प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना में पंजीकरण के लिए, ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्र निकटतम सुविधा केंद्रों और दस्तावेज सत्यापन के लिए जमा किए 14 जुलाई तक जा सकते हैं।
प्रधान मंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होने के लिए, छात्र को शैक्षणिक वर्ष 2018-19 या 2019-20 में जम्मू, कश्मीर या फिर लद्दाख में स्थित JKBOSE या CBSE स्कूलों से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

पढ़िए कौन से डाक्यूमेंट्स (Documents) जूरूरी होंगे- 

  1. पीएम विशेष छात्रवृत्ति में रजिस्टर करने के लिए छात्र के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  2. जन्म प्रमाण पत्र भी होना जरूरी।
  3. बैंक खाते की पासबुक भी अनिवार्य है।
  4. छात्रवृत्ति के लिए शैक्षिक प्रमाण पत्र की प्रतिलिप होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here