मेडिकल, इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा का ऐलान, जुलाई में होगी NEET, JEE Mains की परीक्षा

0
206
प्रतीकात्मक तस्वीर

लॉकडाउन के बीच मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को मेडिकल , इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा की तिथि की जानकारी दी है. दरअसल, कोरोना संकट के कारण देश में लॉकडाउन है ऐसे में सभा स्कूल कॉलेज बंद है. लेकिन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने मेडिकल , इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा की तिथि का ऐलान किया है.

बता दें कि National Eligibility Cum Entrance Test (NEET) की परीक्षा 26 जुलाई को होगी. जबकि, Joint Entrance Examination (JEE) Mains की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच होगी और JEE Advance की परीक्षा अब अगस्त में होगी. उक्त परीक्षाओं से जुड़े उम्मीदवारों की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक सीधे लाइव चैट के माध्यम से उम्मीदवारों के सवालों का जवाब दे रहे हैं…

बता दें कि डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक से स्टूडेंट्स ने ट्व‍िटर पर #EducationMinisterGoesLive हैशटैग के साथ सवाल पूछे थे. मंत्री ने कहा कि ये वो वक्त है कि जब पूरी दुनिया ने सोचा भी नहीं था कि इन हालातों से गुजरना होगा. उन्होंने भारत सरकार के समय रहते निर्णय लेने की तारीफ की. इसके बाद उन्होंने मेडिकल इंस्टीट्यूट में प्रवेश दिलाने वाली नीट परीक्षा और इंजीनियरिंग में प्रवेश दिलाने वाली JEE Mains परीक्षा की तारीखों की घोषणा की.

मालूम हो कि हर साल लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल और इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट और जेईई मेन जैसी परीक्षाओं में शामिल होते हैं. इस साल भी ऐसे लाखों स्टूडेंट्स को इन परीक्षाओं का इंतजार कर रहे है. इस बार कोरोना के कारण बदले हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी 2020 (NEET UG 2020) और जेईई मेन 2 (JEE Main 2) में पहली बार कुछ ढील दी गई थी. सभी अभ्यर्थियों को इन परीक्षाओं के लिए पहले से भरे गए एग्जाम सिटी का विकल्प बदलने का मौका दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here