इलाहाबाद विश्वविद्यालय में तैयारी शुरु, इस दिन होगी परीक्षा

प्रथम, द्वितीय वर्ष के छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। शीतकालीन अवकाश में इन छात्रों की परीक्षा कराने की तैयारी चल रही है।

0
281
Allahabad University Exam

Delhi: बुधवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University Exam) में परीक्षा को लेकर बैठक की गई। बैठक में अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने का यह निर्णय लिया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों (Allahabad University Exam Date) में स्नातक और परास्नातक के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 17 अगस्त से कराने की तैयारी है। ये बैठक परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह और कुलपति प्रो. आरआर तिवारी के बीच हुई।

परीक्षा को लेकर यूजीसी (UGC) की नई गाइडलाइन

विश्वविद्यालय (Allahabad University Exam) में स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा 17 अगस्त से 30 सितंबर के मध्य संपन्न कराने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इसी के मध्य में पीजी के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही बैठक में यह भी चर्चा हुई कि प्रथम, द्वितीय वर्ष के छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। शीतकालीन अवकाश (15 दिसंबर के बाद) में इन छात्रों की परीक्षा कराने की तैयारी चल रही है।

आपको बता दे कि पिछले माह ही परीक्षा समिति की बैठक में 17 अगस्त से अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने का निर्णय हुआ था। इसी के आधार पर परीक्षा नियंत्रक ने परीक्षा कार्यक्रम की पूरी तैयारी कर ली थी। तैयारी के आधार पर 22 दिन में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं पूरी होने की संभावना है। यूजीसी के ओर से संशोधित गाइडलाइन जारी होने पर परीक्षा नियंत्रक ने बुधवार को बैठक कर 17 अगस्त से ही परीक्षा कराने का निर्णय लिया। ताकि नया शैक्षिक सत्र प्रभावित न हो सके।

वाराणसी के लोगों से बात करना भोलेनाथ के दर्शन जैसा: पीएम मोदी

परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार ने बताया कि कुलपति संग बैठक में 17 अगस्त से परीक्षा कराने पर चर्चा की गई है। इसी के आधार पर स्नातक तृतीय वर्ष और परास्नातक चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा कराई जाएगी। प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा दिसंबर में आयोजित किए जाने की तैयारी है। उनके पेपर में भी कई अहम बदलाव किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here