UPSC Prelims Guidelines: रविवार को होगी परीक्षा, जानें नियम और गाइडलाइंस

UPSC की प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्टूबर से शुरू हो रही है। सरकार ने इसके लिए गाइडलाइ जारी कर सावधानी बरतने को कहा है।

0
233
UPSC Prelims Guidlines
UPSC Prelims Guidelines: रविवार को होगी परिक्षा, जानें नियम और गाइडलाइंस

New Delhi: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की प्रीलिम्स परीक्षा कल यानी 4 अक्टूबर से शुरू हो रही है। कोरोनावायरस महामारी के दौरान देशभर के 72 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। सरकार ने इसके लिए गाइडलाइ (UPSC Prelims Guidelines) जारी कर सावधानी बरतने को कहा है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन  की ओर से भी दिशा-निर्देश तय किए हैं, जिसका पालन परीक्षा में बैठने वाले हर उम्मीदवारों को करना होगा।

पुलिस भर्ती को लेकर हुआ था पेपर लीक, 20 लोग गिरफ्तार

परीक्षा का आयोजन पहले 31 मई को किया जाना था, लेकिन कोरोना के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। अब परीक्षा 4 अक्टूबर को ली जा रही है। UPSC सिविल सेवा एडमिट कार्ड 2020 को 1 सितंबर को जारी किया गया था। इस लिंक के जरिए upsc.gov.in. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

UPSC प्रीलिम्स गाइडलाइंस (UPSC Prelims Guidelines)

1. उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल / कमरों के साथ-साथ परीक्षा आयोजन स्थल के परिसर के अंदर ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ के साथ-साथ ‘व्यक्तिगत स्वच्छता’ के नियमों का पालन करना होगा।

2. सिविल सर्विसेज परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को दस मिनट पहले पहुंचान होगा नहीं तो परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

3. परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटूथ, आईटी गजेट्स समेत अन्य संवाद उपकरण को परीक्षा भवन में ले जाने पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

4. सैनिटाइजेशन, मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंस को लेकर भी दिशा निर्देश दे दिये गये हैं। परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्ति के पहले परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

5. सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी।

6. यूपीएससी परीक्षा के दौरान सभी नियमों का पालन करना जरूरी है। यूपीएससी ने साफ तौर पर कहा है कि जो उम्मीदवार निर्देशों का पालन नहीं करेगा उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here