सिविल सेवा परीक्षा टालने को राजी SC, 28 सिंतबर को होगी सुनवाई

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस परीक्षा स्थगित कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है।

0
358
UPSC Prelims 2020
सिविल सेवा परीक्षा टालने को राजी सुप्रीम कोर्ट, 28 सिंतबर को होगी सुनवाई

New Delhi: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Prelims 2020) ने सिविल सर्विस परीक्षा स्थगित कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार और यूपीएससी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। आपको बता दें यूपीएससी उम्मीदवारों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा स्थगित करने की मांग की गई थी। याचिका में देश में तेजी से कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए मांग की गई थी।

बता दें कि इस मामले की अगली सुनवाई 28 सितंबर को होगी, यूपीएससी सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Prelims 2020) का आयोजन देश भर के विभिन्न केंद्रों पर 4 अक्टूबर, 2020 को किया जाना है। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। इस एग्जाम को लेकर सिविल सेवा परीक्षा को दो से तीन महीने के लिये टालने की गुहार लगाई है।

तारीखों का हो सकता है ऐलान, आज चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस 

यूपीएससी उम्मीदवारों का कहना है कि उस समय तक बाढ़ और लगातार बारिश की स्थिति में सुधार हो जाएगा और महामारी के संक्रमण के भी कम होने की उम्मीद है। याचिकाकर्ताओं के मुताबिक, महामारी के दौर में परीक्षा आयोजित कराना, संविधान के (Article 21) के अंतर्गत स्वास्थ्य और जीवन के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन होगा।

सिविल सेवा परीक्षा भर्ती परीक्षा (UPSC Prelims 2020) होती है और यह परीक्षा एकेडेमिक परीक्षा से भिन्न है। इसे टाले जाने से अगले शैक्षणिक सत्र के देरी होने या भविष्य का नुकसान होने की बात नहीं होगी। कहा गया है कि कोरोना महामारी के बावजूद यूपीएससी ने परीक्षा केन्द्रों को नहीं बढ़ाया है ऐसे में ग्रामीण इलाकों के बहुत से स्टूडेंट्स को परीक्षा देने के लिए 400-500 किलोमीटर दूर यात्रा करके जाना होगा जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। सवाल यह उठता है कि क्या सुप्रिम कोर्ट यूपीएससी परीक्षा की डेट आगे बढ़ाएगा या फिर 4 अक्टूबर को ही इस परीक्षा को देने को आदेश जारी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here