UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी, यहां से करें अप्लाई

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा (प्रीलिम्स)- 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। IAS, IPS, IRS, IFS बनना चाह रहे युवा www.upsc.gov.in या www.upsconline.nic.in पर जाकर 24 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

0
159
upsc
UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी, यहां से करें अप्लाई

New Delhi: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा (प्रीलिम्स)- 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। IAS, IPS, IRS, IFS बनना चाह रहे युवा www.upsc.gov.in या www.upsconline.nic.in पर जाकर 24 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IFS) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा। UPSC सिविल सेवा में इस वर्ष 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है। भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होगा। यानी दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स एग्जाम कॉ़मन होगा। सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून 2021 को होगी।

कैलेंडर के मुताबिक UPSC को 10 फरवरी को सिविल सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी करना था। लेकिन एक्स्ट्रा चांस देने के मामले के सुप्रीम कोर्ट में लटके होने के चलते आयोग नोटिफिकेशन जारी होने में देरी हुई। 24 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए एक्स्ट्रा चांस मांगने वाले उन अभ्यार्थियों को राहत देने से इनकार कर दिया था जिनके लिए उम्र सीमा पिछली परीक्षा में समाप्त हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने सिविल सर्विस अभ्यार्थियों की उन सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था जिसमें इस साल होने वाले सिविल सर्विस प्री परीक्षा में बैठने के लिए एक अतिरिक्त मौके के मांग की गई थी।

ये भी पढ़ें: 12वीं और ग्रेजुएट्स के लिए निकली नौकरी, जानें कैसे करें आवेदन

यहां जानें पद, योग्यता और आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां

योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
– बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य परीक्षा) का फॉर्म भरते समय बैचलर डिग्री प्राप्त होने का प्रमाण देना होगा।

आयु सीमा
– न्यूनतम आयु – 21 साल । अधिकतम आयु 32 साल से कम हो। उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1989 से पहले और 01 अगस्त 2000 के बाद न हुआ हो।
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त है।

आवेदन शुल्क
– 100 रुपये। शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेटबैंकिंग या मास्टर कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा। भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा।
– एससी, एसटी, शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

ये भी पढ़ें: UPSC ने जारी की प्रीलिम्स परीक्षा की नोटिफिकेशन, जानें पूरी डिटेल्स

चयन
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सभी आवेदकों को सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम में बैठना होता है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम में बैठने के लिए बुलाया जाता है। मेन्स में जो पास होता है वह इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) तक पहुंचता है। फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर बनती है। मेन्स एग्जाम 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है।

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

अवसरों की संख्या

परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल अवसरों की संख्या अधिकतम 6 निर्धारित की गई है। हालांकि, ओबीसी उम्मीदवारों को 9 अवसर दिये जाएंगे और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अवसरों की संख्या की कोई सीमा नहीं रखी गई है।

अधिक जानकारी यहां

फोन : 011-23385271/ 23381125
वेबसाइट : www.upsc.gov.in, www.upsconline.nic.in

नौकरी से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Job News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here