स्कूलों में 15 जनवरी से होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं, जानें कैसे होगा एग्जाम

बोर्ड के एग्जाम देने वालों के लिए अच्छी खबर है। राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड के प्री बोर्ड एग्जामं 15 जनवरी से होंगे।

0
188
UP Pre Board Exam 2021
बोर्ड के एग्जाम देने वालों के लिए अच्छी खबर है। राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड के प्री बोर्ड एग्जामं 15 जनवरी से होंगे।

Uttar Pradesh: यूपी में बोर्ड के एग्जाम देने वालों के लिए अच्छी खबर (UP Pre Board Exam 2021) है। राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड के प्री बोर्ड एग्जामं 15 जनवरी से होंगे। जबकि 25 जनवरी तक ये परीक्षाएं खत्म करनी होगी। 

कई विभागों के लिए निकली भर्ती, इस लिंक के जरिए फटाफट करें अप्लाई

इसकी जानकारी डीआईओएस मुकेश कुमार सिंह ने दी है। कोरोना की वजह से कई छात्र चाहते है कि परिक्षा ऑनलाइन ली जाए। इनका मानना है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री का जनवरी, फरवरी में परीक्षा न कराने का फैसला राहत (UP Pre Board Exam 2021) दे गया क्योंकि स्कूल नहीं जाने के चलते प्रैक्टिकल्स नहीं हो पा रहे थे।

डीआईओएस के अनुसार, प्री बोर्ड परीक्षा (UP Pre Board Exam 2021) के बाद सभी स्कूलों से उनके प्रश्न-पत्र और मॉडल आंसरशीट मांगी गई है। इससे बच्चों को परीक्षा की तैयारी की सही जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा स्कूल टॉपर के लिए जिला स्तर पर बेहतर कंटेंट तैयार किया जा रहा है। इन्हें काउंसलिंग सेशन के दौरान दिया जाएगा। बता दें रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल स्कूल की डायरेक्टर निर्मल टंडन ने कहा कि परीक्षाएं ऑफलाइन ही होनी चाहिए क्योंकि बच्चे उसमें ज्यादा बेहतर कर पाते है। मार्च और अप्रैल के बीच में परीक्षाएं हो जानी चाहिए ताकि बच्चों को आगे के लिए दिक्कत ना हो। 

CBSE की स्कॉलरशिप पाने का सही मौका, जानें अप्लाई करने की तारीख

शिक्षिका शालिनी खन्ना, कंचन शुक्ला भी ऑफलाइन परीक्षा के फेवर में है। ये कहती हैं कि हर बच्चों के पास अलग-अलग मोबाइल या लैपटाप की सुविधा नहीं है। नेट कनेक्शन की समस्या ऑनलाइन क्लासेज में भी रही। परीक्षा में बच्चों के साथ किसी तरह की समस्या नहीं होनी चाहिए, इसलिए ऑफलाइन परीक्षा जरूरी है। शिक्षिक-शिक्षिकाएं मानते हैं कि बच्चे ऑफलाइन परीक्षा के आदी रहे हैं और इसलिए ऑफलाइन परीक्षा देते समय मानसिक रुप से आरामदायक महसूस करते है।

एजुकेशन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Education News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here