यूपी में 58 हजार से ज्यादा पंचायत सहायक भर्ती, देखें पूरी डिटेल

पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत जिस श्रेणी में आरक्षित होंगी उसी श्रेणी के सहायक का चयन किया जाएगा।

0
334
UP panchayat sahayak bharti
पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत जिस श्रेणी में आरक्षित होंगी उसी श्रेणी के सहायक का चयन किया जाएगा।

Uttar Pradesh में पंचायत सहायकों की नियुक्ति ग्राम पंचायत (UP panchayat sahayak bharti) स्तर पर की जाएगी। साथ ही पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत जिस श्रेणी में आरक्षित होंगी उसी श्रेणी के सहायक का चयन किया जाएगा। याना कहा जा सकता है कि जिन पंचायतों के प्रधान पद अनुसूचित जाति के हैं, वहां अनुसूचित जाति का ही सहायक नियुक्त होगा।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरीन कई लोग अपने गांव लौट गए है। और हजारों लोग तीसरी लहर के डर से वापस नहीं आ रहे। ऐसे में सरकार ने रोजगार मुहैया (UP panchayat sahayak bharti) कराने का फैसला लिया है।

बता दें कैबिनेट ने 58 हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों में सचिव कम अकाउंटेंट नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। हर एक पंचायत सचिव को छह हजार रुपये महीने मानदेय दिया जाएगा। इसके साथ ही इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द खत्म करने को कहा गया है। चुनाव से पहले गांवों में 58 हजार से अधिक युवाओं को मानदेय पर रोजगार मिलने वाला है।

दरअसल, 10वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर मेरिट के जरिए ये भर्ती होगी। अभ्यर्थी उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए। 18 से 40 साल के लोगों को आवेदन करने का मौका मिलेगा। 10 सितंबर तक पूरी होगी नियुक्ति। 

Also Read: 1 लाख लोगों को हायर करेगी TCS, Wipro और Infosys, जल्द करें आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here