55 लाख से ज्यादा छात्रों के लिए बड़ी खबर, इसी महीने से होंगे प्री-बोर्ड

कोरोना UP Board Exam की वजह से सभी बच्चें अपने एग्जाम नहीं दे पा रहे थे। लेकिन अब यूपी में पढ़ने वालों के लिए खुशखबरी है।

0
698
UP Board Exams 2021
टली यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानिए वजह और कब होगी परीक्षा

Uttar Pradesh: कोरोना की वजह से सभी बच्चें अपने एग्जाम नहीं दे पा रहे थे। लेकिन अब यूपी में पढ़ने वालों के लिए खुशखबरी (UP Board Exams 2021) है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 14 जनवरी 2021 को यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों पर फैसला ले (UP Board Exams 2021) सकता है। 

जानें कब होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं… इस दिन बैठक में होगा फैसला

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा (UP Board Exams 2021) 4 मई से शुरू होने के ऐलान के बाद यूपी बोर्ड ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। बता दें यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं अप्रैल 2021 में कराने की तैयारी चल रही है। इस बीच खबर आ रही है कि 14 जनवरी 2021 को होने वाली बैठक में अहम फैसला लिया जाएगा।

राज्य सरकार की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं (Education News) की तारीखों को लेकर सीनियर ऑफिसर्स के साथ एक बैठक बुलाई गई है जिसमें डेट्स फाइनल की जाएंगी। स्कूलों के जिला निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह (Mukesh Kumar Singh) द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जिले में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा 15 जनवरी से 25 जनवरी, 2021 के बीच होगी। जबकि दूसरा प्री-बोर्ड 1 मार्च से शुरू होकर 10 मार्च, 2021 को खत्म होगा। 

स्कूलों में 15 जनवरी से होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं, जानें कैसे होगा एग्जाम

बता दें कोरोना वायरस की वजह से छात्र हर रोज क्लासेज (Education News) नहीं ले पा रहे थे। जिसकी वजह से राज्य सरकार ने 9 से 12 के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कमी की थी। और बाकी 70 प्रतिशत सिलेबस को तीन पार्ट में बांटा गया है। पहले पार्ट में दूरदर्शन के माध्यम से ऑनलाइन टीचिंग और पाठ थे। दूसरा पार्ट सेल्फ स्टडी, और तीसरा प्रोजेक्ट वर्क था। जो छात्र परीक्षा का हिस्सा बनना चाहते हैं वह विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के जरिए आवेदन कर सकते हैं। 

एजुकेशन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Education News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here