CBSE की स्कॉलरशिप पाने का सही मौका, जानें अप्लाई करने की तारीख

केंद्र सरकार ने (CBSE) की स्कॉलरशिप देने का वादा किया था। जिसे अब पूरा भी किया जा रहा है।

0
107
Single Girl Child Scholarship 2020
केंद्र सरकार ने (CBSE) की स्कॉलरशिप देने का वादा किया था। जिसे अब पूरा भी किया जा रहा है।

Education: केंद्र सरकार ने (CBSE) (Single Girl Child Scholarship 2020) की स्कॉलरशिप देने का वादा किया था। जिसे अब पूरा भी किया जा रहा है। अगर आप (CBSE) की स्कॉलरशिप का फायदा उठाना चाहते है तो आपके पास अब भी मौका है। इससे पहले 21 दिसंबर, 2020 तक ही आवेदन होने वाले थे। लेकिन अब 28 दिसंबर (Single Girl Child Scholarship 2020) तक किए जा सकते है। सीबीएसई की यह एक मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम है, जो सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए दी जा रही है। यानी जिन माता-पिता की एक बेटी है, उसके लिए ये स्कॉलरशिप बेहद खास है। 

इन सरकारी पदों पर निकली ढेरों वैकेंसी, मिलेगा शानदार पैकेज

बता दें इस स्कॉलरशिप (Single Girl Child Scholarship 2020) के लिए आवेदन करने की अखिरी तारीख 28 दिसंबर, 2020 है। आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की तारीख 08 जनवरी, 2021 है। इसके बाद जमा किया गया आवेदन नहीं लिया जाएगा। आवेदन करने के लिए आपको सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। और सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट का पता आपको cbse.nic.in. पर आसानी से मिल जाएगा।

इकलौती संतान ही कर सकती है अप्लाई-

इस स्कॉलरशिप (Single Girl Child Scholarship 2020) को लेकर अक्सर स्टूडेंट्स के मन में सवाल उठता रहता है कि अगर किसी लड़की का भाई है तो आवेदन कर सकती है या नहीं। इस बात की जानकारी हम आपको देने जा रहे है। इस स्कॉलरशिप के लिए वही लड़कियां अप्लाई कर सकती हैं जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हों, यानी जिनके भाई या बहन कोई न हो। अगर वे सिंग्ल चाइल्ड हैं तो ही आवेदन कर सकती हैं। 

इन विभिन्न पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

किसको मिलेगी स्कॉलरशिप-

इस स्कॉलरशिप (Single Girl Child Scholarship 2020) का लाभ सिर्फ वही कैंडिडेट उठा सकते हैं जिन्होंने सीबीएसई से ही क्लास दसवीं पास की है। इसके साथ ही स्कॉलरशिप के लिए कैंडिडेट ने सीबीएसई बोर्ड एग्जाम क्लास दस में कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाए हों, साथ ही कैंडिडेट आगे की पढ़ाई यानी क्लास ग्यारहवीं और बारहवीं भी सीबीएसई से एफिलेटेड स्कूल से कर रही हो। जिस स्कूल में कैंडिडेट पढ़ाई कर रही है उसकी एकेडमिक ईयर के दौरान मंथली ट्यूशन फीस 1500 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

एजुकेशन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Education News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here