10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का मौका, जल्द करें आवेदन

इंडियन पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवकों की 2582 भर्तियां निकाली है। दसवीं पास कोई भी युवक इसमें अप्लाई कर सकता है।

0
190
India Post GDS Recruitment 2020
10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का मौका, जल्द करें आवेदन

New Delhi: भारतीय डाक विभाग ने युवाओं को सरकारी नौकरी का एक बेहतर मौका प्रदान किया है। इंडियन पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवकों (India Post GDS Recruitment 2020) की 2582 भर्तियां निकाली है। दसवीं पास कोई भी युवक इसमें अप्लाई कर सकता है। आपको बता दें किआवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 12 नवंबर से शुरू हो गई है और आवेदन ऑनलाइन बरने के लिए अंतिम तिथी 11 दिसंबर 2020 तक है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए उम्मीदवार ब्रांच पोस्टमास्टर (Branch Postmaster), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (Assistant Branch Postmaster) और डाक सेवक (Dak Sevak) पद के लिए आवेदन भर सकते है। इच्छुक उम्मीदवार appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर विस्तृत नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

69000 Shikshak Bharti: शिक्षामित्रों को बड़ा झटका, SC ने खारिज की याचिका

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवा (India Post GDS Recruitment 2020) पद के लिए उम्मीदवारों को किसी भी तरह का परीक्षा और इंटरव्यू नहीं देना पड़ेगा। उम्मीदवारों का चयन र्सिफ मेरिट के आधार पर किया जाएगा। मेरिट का आधार उम्मीदवार द्वारा दसवीं कक्षा में आए मार्क्स से होगा। हालांकी, हायर क्वालीफिकेशन वाले उम्मीदवार भी इस पद के लिए अप्लाई कर सकता है, लेकिन उम्मीदवारों का चयन सिर्फ दसवीं के मार्क्स के आधार पर ही किया जाएगा।

ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए उम्मीदवार (India Post Recruitment 2020) के पास मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में पास होना जरूरी होगा। उम्मीदवारों का दसवीं कक्षा में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना और इसी के साथ 10वीं तक स्थानीय भाषा की पढ़ाई करना भी जरूरी होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने पहली बार में 10वीं की परीक्षा पास की है उन्हें चयन प्रक्रिया में सर्वश्रेष्ठता दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल पद पर निकली बंपर भर्ती, जानें पूरी प्रक्रिया

भारतीय डाक में ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी जरूरी है। वहीं इसके लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु सीमा का निर्धारण 12 नवंबर 2020 से किया जाएगा। साथ ही, अनुसूचित जाति (SC,ST) ओबीसी (OBC) और दिव्यांग वर्ग वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

नौकरी से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Job News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here