RBI Internship 2022: युवा छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, RBI ने की इंटर्नशिप की घोषणा,आवेदन करें इस लिंक पर

0
91
RBI
RBI Internship 2022: युवा छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, RBI ने की इंटर्नशिप की घोषणा,आवेदन करें इस लिंक पर

RBI Internship 2022:  बेरोज़गारी के चलते नौकरी से बेहाल आज कल के युवाओं के लिए एक अछि खबर है। नौकरी के छेत्र में जा रहे फ्रेशर्स और युवा छात्रों के लिए एक नई उम्मीद जागी है। दरअसल भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने फ्रेशर्स के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम रखने की घोषणा दी है। ये इंटर्नशिप उन छात्रों या फ्रेशर्स के लिए होगी जिन्होंन इकोनॉमिक्स,बैंकिंग ,कानून, और वित्त की पढ़ाई कर रखी है। यह इंटर्नशिप साल 2022 से शुरू होगी। बता दें इस इंटर्नशिप का आवेदन 31 दिसंबर से शुरू होगी। साथ ही RBI टोटल 125 इंटर्न्स को भर्ती करेगा। रजिस्टर्ड उम्मीदवारों को 20,000 रुपये की फीस देनी होगी। इसी के साथ आवास और हवाई का किराया RBI देगी।

पात्रता:

– घरेलू छात्र: कोई भी छात्र जो प्रबंधन, वाणिज्य, सांख्यिकी, कानून, अर्थशास्त्र, बैंकिंग, वित्त, अर्थमिति में 5 वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम या स्नातकोत्तर कर रहा है, आवेदन कर सकता है। जो छात्र पूरे तीन साल की पेशेवर डिग्री हासिल कर रहे हैं, वे भी समर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
– विदेशी छात्र: वित्त, बैंकिंग, अर्थशास्त्र, प्रबंधन, कानून आदि में भविष्य में पढ़ाई करने वाले हैं वो आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

अंतिम रिजल्ट्स फरवरी-मार्च 2022 में होगा घोषित

शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों का जनवरी या फरवरी 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालयों में साक्षात्कार किया जाएगा। अंतिम परिणाम फरवरी या मार्च 2022 में घोषित किया जाएगा।

उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन

इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से निम्नलिखित ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। विदेशी छात्र आवेदन पत्र भरकर इस पते पर डाक से आवेदन कर सकते हैं – मुख्य महाप्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक मानव संसाधन प्रबंधन विभाग (प्रशिक्षण एवं विकास प्रभाग), केंद्रीय कार्यालय, 21वीं मंजिल, केंद्रीय कार्यालय भवन, शहीद भगत सिंह रोड, मुंबई – 400 001। विशेष रूप से, अग्रिम प्रति cgminchrmd@rbi.org.in पर ई-मेल की जा सकती है।

जानकारी
चयनित इंटर्न को केवल मुंबई स्थित बैंक के केंद्रीय कार्यालय विभागों में एक परियोजना शुरू करने की आवश्यकता होगी। इंटर्नशिप के लिए रिपोर्ट करने से पहले उन्हें बैंक को गोपनीयता की घोषणा भी देनी होगी।

Also Read: UGC NET Admit Card का इंतजार जल्द होगा खत्म, आज हो सकता है जारी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here