नई शिक्षा नीति पर हर स्टूडेंट को मिलेगा क्रिएटिव पढ़ाई का मौका- पीएम मोदी

हाल ही में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) में बड़े बदलाव किए गए हैं, जिसके बाद पीएम ने देश को इस मुद्दे पर संबोधित किया।

0
387
Transparent Taxation Honoring The Honest
पीएम ने Tax से जुड़ी ये सेवा की लॉन्च, जानिए अहम बातें

New Delhi: देश में नई शिक्षा नीति (New Education Policy) की घोषणा के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपनी बात रखी। 34 साल बाद बदलाव में लाई गई शिक्षा नीति (New Education Policy) को लेकर पीएम ने भविष्य की शिक्षा, रिसर्च जैसे मामलों पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New Education Policy) को पूरी तरह से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले तीन-चार सालों से हो रहे विचार-विमर्श और लाखों सुझावों पर मंथन के बाद नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है। मातृभाषा में पढ़ाई की नीति का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि ‘शुरुआती पढ़ाई और बोलने की भाषा एक ही होने से बच्चों की नींव मजबूत होगी, वहीं आगे की पढ़ाई के लिए आधार भी मजबूत होगा।

साथ ही उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के नए भारत की नींव रखेगी। अभी तक की शिक्षा व्यवस्था में ‘क्या सोचना है’ ‘What to Think’ पर ध्यान केंद्रित रहा जबकि नई शिक्षा नीति में ‘कैसे सोचना है’ ‘How to Think’ पर फोकस होगा। आज इस दौर में इन्फॉर्मेशन और कंटेंट की बाढ़ है, हर प्रकार की जानकारी मोबाइल फोन पर अवेलेबल है। ऐसे में यह समझना जरूरी है कि क्या पढ़ना है, क्या जानकारी हासिल करना है. नई नीति में इसका ध्यान रखा गया है.’

New Education Policy 2020: शिक्षा में हुए कई बदलाव, जानिए क्या है नई नीति?

क्रिएटिव पढ़ाई को लेकर पीएम ने कहा कि अब बच्चो के क्रिएटिव पढ़ाई का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा, आज जब नर्सरी का बच्चा भी नई तकनीक के बारे में पढ़ेगा, तो उसे भविष्य की तैयारी करने में आसानी मिलेगी। कई दशकों से शिक्षा नीति में बदलाव नहीं हुआ था, इसलिए समाज में भेड़चाल को प्रोत्साहन मिल रहा था। कभी डॉक्टर-इंजीनियर-वकील बनाने की होड़ लगी हुई थी। अब युवा क्रिएटिव विचारों को आगे बढ़ा सकेगा, अब सिर्फ पढ़ाई नहीं बल्कि वर्किंग कल्चर को डेवलेप किया गया है।

जानिए नई शिक्षा नीति के फायदे पीएम मोदी की जुबानी ..

जानिए नई शिक्षा नीति के फायदे पीएम मोदी की जुबानी ..#LatestNews #NewEducationPolicy #PMModi #NarendraModi #PNLiveStream

Gepostet von Prime News Live am Freitag, 7. August 2020

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here