JEE और NEET परीक्षाओं के लिए जारी हुई गाइडलाइन्स….

एनटीए ने कहा कि सुनिश्चित किया गया है कि 99 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को उनकी पसंद का परीक्षा केंद्र मिले।

0
346
NEET 2020
NEET 2020 की परीक्षा कल, जानिए क्या है गाइडलाइंस

New Delhi: सितंबर में होने जा रहीं जेईई (JEE Mains) और नीट (NEET) परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ने परीक्षाओं के शेड्यूल में कोई बदलाव करने से इनकार कर दिया है। और ये सुनिश्चित किया कि 99 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को उनकी पसंद का परीक्षा केंद्र मिले। अब एनटीए ने परीक्षा को लेकर गाइडलाइन्स (JEE And NEET Guidelines) जारी कर दी है।

एनटीए ने मंगलवार शाम को ताजा गाइडलाइन्स (JEE And NEET Guidelines) जारी करते हुए बताया कि जेईई और नीट परीक्षाएं अपने तय कार्यक्रम के अनुसार होंगी। एनटीए ने परीक्षाओं के विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि जेईई परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है। वहीं नीट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2546 से बढ़ाकर 3843 की गई है।

NEET, JEE 2020 की परीक्षाएं दिवाली के बाद हो आयोजित- सुब्रमण्यम स्वामी

जेईई और नीट परीक्षाओं को लेकर जो गाइडलाइन्स जारी (JEE And NEET Guidelines) कि गई है उनमें कहा गया है कि परीक्षा के दौरान एक कक्षा में 24 की जगह 12 उम्मीदवार बैठेंगे। एक-एक सीट छोड़कर छात्रों को बिठाया जाएगा। परीक्षार्थियों को एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी। वहीं जिस परीक्षार्थियों का बॉडी टेम्परेचर 99.4 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होगा, उन्हें आइसोलेशन रूम में ले जाया जाएगा। वह वहीं बैठकर परीक्षा देंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा कि फ्रिस्किंग, डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन का काम रजिस्ट्रेशन रूम के अंदर किया जाएगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में नया मास्क दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ के साथ सिर्फ पानी की बोतल, हैंड सेनिटाइजर ले जाने की ही अनुमति होगी। परीक्षा देते समय स्टूडेंट्स के लिए मास्क लगाना और ग्लोव्स पहनना अनिवार्य नहीं होगा।

JEE Mains और NEET परीक्षाओं का विदेशी एक्टविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने भी किया विरोध

मालूम हो कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित कई विपक्षी नेताओं ने भी परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। हालांकि, परीक्षा स्थगित करने का निर्देश देने के लिए दायर याचिका को पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था। बता दें कि इस साल जेईई परीक्षा के लिए 9.53 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है जबकि नीट के लिए 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here